आम बजटऑटोदेश

भारतीय जीवन बीमा निगम के दो लाख करोड़ रुपए डूबे

मुंबई (लोकसत्य)। शेयर बाजार में पिछले 2 सप्ताह से लगातार गिरावट बनी हुई है। शेयर बाजार में लगभग 32 फ़ीसदी की गिरावट आ चुकी है। इस गिरावट में भारतीय जीवन बीमा निगम को दो लाख करो रुपए की पूंजी का नुकसान उठाना पड़ा है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जीवन बीमा निगम का सूचीबद्ध कंपनियों में बहुत बड़ा निवेश है। सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आने से भारतीय जीवन बीमा निगम को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

दिसंबर 2019 की तिमाही में शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों में भारतीय जीवन बीमा निगम का निवेश 6.2 लाख करोड़ रूपए था जो अब घटकर मात्र 3.99 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

शेयर बाजार में 30 और 500 इंडेक्स की सूची वाली कंपनियों में भारतीय जीवन बीमा का सबसे ज्यादा निवेश है। कुल बाजार पूंजीकरण में इन कंपनियों की हिस्सेदारी 65 फ़ीसदी है जीवन बीमा निगम, बैंक, एनएफसी कंपनियां और बीमा कंपनियों द्वारा इन कंपनियों में भारी निवेश किया गया है।


अकेले भारतीय जीवन बीमा निगम को 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। बैंक एनएससी, कंपनियां और बीमा कंपनियों सहित पीएफ को भी कंपनियों में निवेश के कारण जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close