कोरोना वायरसदिल्लीदेश

कोरोना: पालम एयरपोर्ट पर पकड़ा कोरोना संक्रमित चाइनीज, अहमदाबाद से आया था दिल्ली

नई दिल्ली (लोकसत्य)। वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से संक्रमित एक चीनी नागरिक को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है। वह बुधवार को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट से अहमदाबाद से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक देश में इससे 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 562 तक पहुंच गई है।

गौरतलब है कि, दिल्ली में विदेश से आने वाले या उनके संपर्क में आए 12567 लोगों को दिल्ली सरकार ने क्वारंटाइन में भेज दिया है। इसमें 11,159 लोग ऐसे हैं जिन्हें उनके घर पर ही क्वारंटाइन किया गया है, जबकि 1173 से अधिक लोगों को सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में रखा है। क्वारंटाइन होने वालों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। दिल्ली में अभी तक कोरोना के 30 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। बीते 40 घंटे में एक भी केस सामने नहीं आया है। सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले वो लोग हैं जिनमें कोई न कोई लक्षण है जिससे कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है।

वहीं होम क्वारंटाइन में उन्हें भेजा गया है जो कि विदेश की यात्रा करके लौटे हैं या फिर किसी के संपर्क में आए हैं। मगर उनमें फिलहाल कोई लक्षण नहीं है। सरकार होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों पर निगरानी बनाए हुए है। उनके घर पर रोजाना एक टीम जांच के लिए जाती है। सरकार ने क्वारंटाइन करने वालों की संख्या को बढ़ता हुआ देख होटल में पेड क्वारंटाइन बिस्तर की संख्या बढ़ाकर 600 की है। यह पहले तीन होटल में 182 बिस्तर का था। नए 3 होटस भी एरोसिटी में ही मौजूद है। अगर कोई पेड क्वारंटाइन में रहना चाहता है तो वह सीधे वहीं जा कर रह सकता है। इसमें एक दिन के 3100 रुपये लगते हैं। इस पर लगने वाले जीएसटी को सरकार ने माफ कर दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close