कोरोना वायरसदिल्लीबड़ी खबरेंराज्य

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के बाद दिल्ली में भी लगा कर्फ्यू

नई दिल्ली,(लोकसत्य)। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए कर्फ्यू लगा दिया। दिल्ली सरकार ने यह फैसला लॉकडाउन  के बाद लिया। दिल्ली में लॉकडाउन लागू होने के बाद भी लोग इसका उल्लंघन करते नजर आये। इससे पहले पंजाब और महराष्ट्र ने कर्फ्यू लगा दिया है।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोगों से सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की थी। साथ ही, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था कि जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे तो उन पर सख्ती बरती जाएगी। रात में सरकार ने दिल्ली में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया।

केजरीवाल ने कहा कि ये वायरस नया वायरस है, इसके बारे में हमें बहुत कुछ पता नहीं है, इसके बारे में बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है। हमारे देश में ये वायरस देरी से आया इसलिए हमें दूसरे देशों से सीखकर कदम उठाने होंगे। अगर हम उन देशों से नहीं सीखेंगे तो हम बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। इटली में 23 फरवरी को केवल 100 केस थे लेकिन आज वहां 40 हजार से ज्यादा केस हैं केवल एक महीने में और 5000 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। अमेरिका में 29 फरवरी तक 68 केस थे और 1 की मौत हुई थी। आज अमेरिका में 35 हजार से ज्यादा केस है और 418 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इससे पहले देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे पहले पंजाब में कर्फ्यू लगाया। इसके बाद आज ही महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगाया गया। इन दोनों राज्यों में धारा 144 के बाद कर्फ्यू लगाया गयाओ शाम को चंडीगढ़ में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगाने की खबर आई। रात को दिल्ली में भी कर्फ्यू लगाया गया। कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी।

देश में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 500 हो गई हैओ 34 लोग अब तक इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं। अब तक देश में कोरोना वायरस से 10 लोगों की मौत हो गई है।  आज तीन राज्यों महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में तीन लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close