कोरोना वायरसदिल्लीदेशबड़ी खबरें

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को 14 दिन क्वारंटाइन केन्द्र में रखने का आदेश

नई दिल्ली (लोकसत्य)। देश के कुछ हिस्सों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए कड़ा कदम उठाते हुए केन्द्र ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से लॉकडाउन का उल्लंघन कर अपने गृह राज्यों में जाने वाले लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन में रखने का आदेश दिया है।
केन्द्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत गठित राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के नाते अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए वह सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का आदेश दे रहे हैं। कुछ राज्यों से प्रवासी मजदूरों का बड़ी संख्या में पलायन देखने को मिल रहा है जो लॉकडाउन का उल्लंघन है। राज्यों से कहा गया है कि वे संबंधित अधिकारी को लॉकडाउन का तीन सप्ताह तक सख्ती से पालन कराने का निर्देश दें और जिलों तथा राज्यों की सीमाओं को प्रभावशाली ढंग से सील किया जाये।
राज्यों से कहा गया है कि जिन लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया है और लॉकडाउन की अवधि के दौरान यात्रा की है, उन्‍हें सरकारी क्‍वारंटाइन केंद्रों में न्यूनतम 14 दिन क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा। क्‍वारंटाइन के दौरान इन व्यक्तियों की निगरानी करने के लिए राज्यों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।


Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close