दिल्लीदेश

रेलवे स्टेशनों पर केवल 50 रु में 16 तरह की मेडिकल जांच, 10 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। रेलवे स्टेशनों पर लोग मात्र 50 रु में फिटनेस संबंधित 16 तरह की जांच करवा सकेंगे। जांच के बाद रिपोर्ट के लिए लोगों को इंतजार भी नहीं करना होगा। महज 10 मिनट में रिपोर्ट दी जाएगी। जांच के बाद 10 मिनट इंतजार न कर पाने वाले यात्री को ई-मेल पर टेस्ट रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

12 लाख से अधिक रेलकर्मी और करोड़ों यात्री रेलवे की इस पहल का लाभ ले पाएंगे। फिटनेस जांचने के लिए सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य जांच मशीनें लगाई जा रही है। कंपनी का कहना है कि जल्द ही वह इन हेल्थ चेकअप बूथों पर डायबिटीज की जांच भी शुरू करेगी। हालांकि इसके लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा।

रेलवे की इस पहल के तहत लोगों को बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन आदि की रिपोर्ट मिलेगी। इसके अलावा इन जांचों में पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन भी शामिल रहेगा। स्टेशन पर मशीन का संचालन करने वाली कंपनी ने बताया कि इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा। 

दिल्ली और लखनऊ में स्वास्थ्य जांच मशीनें लगा दी गई है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर दो दिन पहले इस मशीन का उद्घाटन किया। वहीं दिल्ली में सोमवार को मशीन लगाई गई। रेलवे का कहना है कि अन्य सभी बड़े स्टेशनों पर इसे लगाने का काम चल रहा है, जो एक महीने में हो जाएगा। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार का कहना है कि यात्रियों को सफर के दौरान सुरक्षा, बेहतर अनुभव के साथ स्टेशनों पर जरूरी मेडिकल सेवा उपलब्ध करवाना चाहता है। इस मशीन काे देश के सभी बड़े स्टेशनों और मंडल कार्यालयों में लगाया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close