दिल्लीदेशबड़ी खबरें

भारत ने मोदी के विमान के लिए हवाई क्षेत्र नहीं खोलने पर की पाकिस्तान की निंदा

नयी दिल्ली,(लोकसत्य)। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अमेरिका दौरा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इंकार करने को लेकर पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को पाकिस्तान के इस फैसले पर नाराजगी जताते हुए कहा, “ हमें पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान को दो सप्ताह में दूसरी बार ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस देने से इंकार करने के फैसले पर अफसोस है। यह किसी भी सामान्य देश की ओर से नियमित रूप से प्रदान किया जाता है। पाकिस्तान को अपने फैसले पर विचार करना चाहिए।”
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय नियमों का अच्छी तरह पालन करना चाहिए और एकतरफा कार्रवाई करने को लेकर गलत कारण पेश करने की अपनी पुरानी आदतों को दोहराने पर पुनर्विचार करना चाहिए।
इससे पहले सात सितंबर को पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए भी एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया था जिस पर भारत ने नाराजगी जाहिर की थी। कुमार ने तब कहा था, “हम पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस देने से इन्कार करने के फैसले पर अफसोस व्यक्त करते हैं जो कि किसी भी सामान्य देश की ओर से दी जाती है। राष्ट्रपति को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था।”
मोदी को अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करना था। प्रधानमंत्री 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। वह 21 सितंबर को भारत से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले हैं और 22 सितंबर को ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं।
गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज कहा कि पाकिस्तान मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने नहीं देगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है कि मोदी की उड़ान के लिए उसके हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी जाएगी।


Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close