दिल्लीदेशबड़ी खबरें

पेंशन योजना के लिए किसानों का पंजीयन शुरु

नयी दिल्ली, (लोकसत्य)। देश में दो हेक्टेयर तक जमीन रखने वाले किसानों को साठ साल के बाद पेशन की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लिए आज से पंजीयन का कार्य शुरु हो गया। 
कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी । उन्होंने कहा कि छोटे और सीमांत किसान जीवनभर खेती करते हैं और अंत में उनके पास कुछ नहीं बचता है जिसके कारण ऐसे लोगों को सामाजिक सुरक्षा देना जरुरी हो गया था । इस योजना के तहत किसानों को साठ साल की आयु के बाद प्रति माह 3000 रुपये का पेंशन मिलेगा । यदि किसी किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा ।
तोमर ने कहा कि कोई भी जमीन रखने वाला किसान 18 साल से 40 साल तक की आयु में इस योजना में शामिल हो सकता है । अठारह साल की आयु वाले किसानों को प्रति माह 55 रुपये और 40 साल की आयु वाले किसानों को प्रति माह 200 रुपये प्रीमियम देना होगा और उतनी ही राशि उसमें सरकार जमा करेगी । यह स्वैच्छिक पेंशन योजना है और कोई किसान बीच में इस योजना से निकलना चाहेगा तो उसकी जमा राशि को ब्याज के साथ लौटाया जायेगा । इस योजना के तहत पांच साल तक नियमित रुप से अंशदान करना होगा इसके बाद ही इससे अलग हुआ जा सकता है ।


आप विधायक एचएस फूलका का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ ,09 अगस्त (वार्ता)पंजाब की दाखा विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के विधायक एवं अधिवक्ता एचएस फूलका का इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह ने आज मंजूर कर लिया ।
ज्ञातव्य है कि श्री फूलका ने अपना इस्तीफा गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामलों के दोषियों की गिरफ्तारी न किये जाने के विरोध में दिया था । उन्होंने पिछले साल अक्तूबर में अपना इस्तीफा अध्यक्ष को भेजा था । इसी के साथ दाखा सीट रिक्त हो जाने से उपचुनाव जलालाबाद तथा फगवाड़ा सीटों के साथ कराये जाने की संभावना है । 
लोकसभा चुनाव के बाद जलालाबाद से विधायक अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल के फिरोजपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने तथा होशियारपुर लोकसभा सीट से भाजपा के फगवाडा से विधायक सोम प्रकाश के सांसद बनने के बाद ये सीटें रिक्त हो गयीं । अब श्री फूलका का इस्तीफा मंजूर होने के बाद दाखा सीट भी रिक्त हो गयी है ।
श्री फूलका ने बताया कि जिस जनता ने उन्हें चुना था, वो भी इस पक्ष में है कि वो 1984 के दंगों के दोषियों को सजा दिलाने के काम को आगे बढ़ायें । कांग्रेस नेता सज्जन कुमार आज जेल में इसलिये हैं क्योंकि उन्होंने रात दिन इसके लिये मेहनत की और सिख दंगों के पीड़ितों को न्याय दिलवाने के लिये काम किया । 
उन्होंने कहा कि उन्हें पद की कोई लालसा नहीं है ,इसलिये उन्होंने विधायक के पद से इस्तीफा दिया । 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close