दिल्लीदेश

अगले साल 9.2 फीसदी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली (लोकसत्य)। भारतीय कर्मचारियों और मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। अगले वर्ष वेतन में 10 फीसदी की वृद्धि अनुमानित है। कॉर्न फेरी ग्लोबल सैलरी फॉरकास्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में वैश्विक औसत वेतन वृद्धि के मामले में भारतीय कर्मचारी सर्वाधिक फायदे में रहेंगे। यह आंकड़ा 130 से अधिक देशों के 25,000 संगठनों के दो करोड़ से अधिक कर्मचारियों से चर्चा के बाद तैयार किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2020 में सालाना औसत वेतन वृद्धि 9.2 फीसदी होने की उम्मीद है। वहीं, मजदूरों के वेतन में 5 फीसदी का उछाल आएगा। भारत का 9.2 फीसदी का वेतन वृद्धि अनुमान एशिया में सबसे अधिक है। लेकिन, महंगाई के कारण वास्तविक वेतन वृद्धि महज 5 ही रहने का अनुमान है। 2020 में वैश्विक औसत वेतन वृद्धि 4.9 फीसदी रहने का अनुमान है। वैश्विक स्तर पर महंगाई दर 2.8 फीसदी रह सकती है।

एशिया में औसत वेतन वृद्धि 5.3 फीसदी, महंगाई दर 2.2 फीसदी और वास्तविक औसत वेतन वृद्धि 3.1 फीसदी रहने का अनुमान है। एशिया में जापान में सबसे कम 2 फीसदी वेतन वृद्धि का अनुमान जताया गया है। इससे पहले नवंबर में ब्रोकिंग एंड सॉल्यूशंस कंपनी विलिस टावर्स वॉटसन ने जारी बजट प्लानिंग रिपोर्ट में 2020 में भारत में लोगों के वेतन में 10 फीसदी की वृद्धि का अनुमान जताया था।

प्रगतिशील सुधारों का नतीजा

कॉर्न फेरी इंडिया के चेयरमैन एवं क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह का कहना है कि मौजूदा आर्थिक स्थिति और सरकार की ओर से किए जा रहे प्रगतिशील सुधारों के साथ देशभर में सभी क्षेत्रों में सतर्कता है। लेकिन, आशा की भावना भी है। इस कारण वेतन में ऊंची वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close