देशपूर्वोत्तर राज्यबड़ी खबरें

एनआरसी सूची से नहीं मिलेगा विदेशियो से छुटकारा: मंत्री

गुवाहाटी (लोकसत्य)। असम के वित्त मंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची से विदेशियों से छुटकारा पाने में मदद नहीं मिलेगी। 
शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हम केवल यह चाहते हैं कि एनआरसी शांतिपूर्ण तरीके से जारी हो और हमने यह किया लेकिन इससे विदेशियों से छुटकारा मिलने में कोई मदद नहीं मिलेगी। हमें एनआरसी का मसौदा जारी होने के बाद ही इसके मौजूदा स्वरूप से कोई उम्मीद नहीं रह गयी थी। जब बड़ी संख्या में भारतीय इस सूची से बाहर हैं तो आप कैसे दावा कर सकते हैं कि यह दस्तावेज असमिया समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”
वित्त मंत्री ने उच्चतम न्यायालय की निगरानी में पूरी की गयी इस समूची प्रक्रिया पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा कि बंगलादेश की सीमा से लगे दक्षिण सालमारा और धुबरी जैसे जिलों के बहुत कम लोग एनआरसी सूची से बाहर हैं जबकि भूमिपुत्र जिले में यह संख्या अधिक है। यह कैसे संभव है। हमारी इस एनआरसी में बिलकुल दिलचस्पी नहीं है।”
उन्होंने कहा, “बंगलादेशियों को देश से बाहर खदेड़ने के लिए एनआरसी कोई क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल नहीं है, कुछ दिन इंतजार कीजिये, आप भाजपा के शासन में और फाइनल देखेंगे।”
शर्मा ने कहा कि सरकार अवैध आव्रजकों से निपटने के लिए एनआरसी के अलावा भी उपायों पर विचार कर रही है। असम और केंद्र सरकार इन विदेशियों को खदेड़ने के लिए एक नयी रणनीति पर चर्चा कर रही है और जल्द ही इस संबंध में नयी योजनाएं सामने आएंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close