बड़ी खबरें

उत्तर भारत समेत पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके,पांच की मौत…

इस्लामाबाद, (वार्ता)। पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों तथा इस्लामाबाद में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गयी। इसका केंद्र भारत-पाकिस्तान (जम्मू-कश्मीर) सीमा पर 32.9 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 73.7 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन की सतह से 40 किलोमीटर की गहराई में था।शुरुआती खबरों के मुताबिक पीओके में भूकंप से भारी तबाही मची हुई है। 5 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर है। वहां सड़कें बीच से फट गई हैं। गाड़ियां पलट गईं।

दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने-अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए। दिल्ली के साथ-साथ कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। लोग भूकंप से बुरी तरह से डरे हुए हैं।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 नापी गई है, इसका केंद्र पीओके के जाटलान के पास बताया जा रहा है. यह जगह लाहौर से करीब से 173 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भी महसूस किया गया है।

भूकंप के झटके  पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़, गुरदासपुर में भी महसूस किए गए हैं। वहीं भूकंप के झटके हरियाणा गुरुग्राम में भी महसूस किए गए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्री, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, ऐबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, मनशेरा, बट्टाग्राम, तोरघर और कोहितान में महसूस किये गये। भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गये और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के कारण पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर में लगभग 50 लोग घायल हो गये। सड़कों पर गहरी दरारें पड़ गयीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close