बड़ी खबरेंविदेश

स्पेन में हिंसक प्रदर्शन जारी, पुलिस ने दागी रबड़ की गोलियां

मैड्रिड, (लोकसत्य)। स्पेन में नौ लोकतंत्र समर्थक नेताओं को देशद्रोह के आरोप में नौ से 13 वर्ष की कैद की सजा सुनाये जाने के विरोध में हिंसक प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने एक दमकलकर्मी पर हमला किया, वहीं पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए रबर की गोलियों का प्रयोग किया।

बार्सिलोना पुलिस हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए रबर की गोलियाें और विशेष उपकरणों का इस्तेमाल कर रही है। प्रदर्शनकारियों ने कैटेलोनिया में राष्ट्रीय पुलिस के दफ्तर से पास देर शाम पटरों, कचरे के थैलों और सजावटी पेड़ों को इकट्ठा कर एक बैरिकेड बनाया और उसमें आग लगा दी, लेकिन दमकलकर्मियों ने बाद में आग को बुझा दिया। उत्तेजित प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय समय के अनुसार मध्यरात्रि से थोड़ा पहले एक दमकलकर्मी पर हमला कर दिया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया जिस पर प्रदर्शनकारी वहां से पीछे हटे। प्रदर्शनकारियों के हटने के बाद दमकलकर्मियों ने बीच सड़क पर लगी आग पर काबू पाया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में स्वतंत्र जनमत संग्रह कहाने के आरोप में स्पेन की शीर्ष अदालत ने नौ लोकतंत्र समर्थक राजनेताओं को देशद्रोह का आरोपी मानते हुए नौ से 13 वर्ष की सजा सुनायी है, जिसके विरोध में गत सोमवार से कैटेलोनिया सहित स्पेन के विभिन्न क्षेत्रों में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों में अब तक 180 लोग घायल हुए हैं, जबकि पुलिस ने 80 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close