कला-संस्कृतिविदेश

Eid-ul-Juha: पुतिन ने दी ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं

माॅस्को(लोकसत्य)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को देश के मुस्लिम समुदाय के लोगों को Eid-ul-Juha की शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रेस विभाग ने एक संदेश जारी कर यह जानकारी दी। पुतिन ने लोगों के लिए खुशहाल और शांतिपूर्ण ईद की कामना की है।

पुतिन ने अपने संदेश में कहा, “ प्रत्येक मुसलमान के लिए Eid-ul-Juha का यह महत्वपूर्ण त्योहार धर्मपरायणता, न्याय, दया और एक पड़ोसी के प्रति प्रेम के आध्यात्मिक विचारों के प्रति निष्ठा का प्रतीक है, जो पवित्र कुरान के मूलभूत विचार हैं। मैं सदियों पुरानी इस्लामिक परंपराओं का समर्थन करते हुए इस बात का उल्लेख करना चाहूंगा कि मुसलमान नागरिकों ने हमारे देश की सांस्कृतिक विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह सांस्कृतिक विविधता हमारे समाज के लोगों में आपसी सौहार्द तथा सद्भाव की भावना को मजबूती प्रदान करती है।”

मुसलमानों का पवित्र त्योहार Eid-ul-Juha गुरुवार शाम से ही शुरू हो गया है और यह साेमवार तक चलेगा। इस बार यह त्योहार सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का और मदीना की हज यात्रा के साथ मनाया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के कारण इस बार केवल एक हजार यात्री ही हज की यात्रा कर पा रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close