ऑटो

देश की सबसे सस्ती Sedan car, महज 5.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में

नई दिल्ली। भारत में  एसयूवी और हैचबैक गाडियों की बढ़ती डिमांड के बावजूद सेडान सेगमेंट आज भी लोगों को प्रिय है। इसके पीछे एक बड़ा कारण सेडान सेगमेंट की गाड़ियों में मिलने वाला स्पेस है। कीमत में कम और लो मेंटनेंस होने के कारण आज भी इन गाड़ियों को एक बड़ा वर्ग पसंद करता है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं, कि इस सेगमेंट में कौन-सी गाड़ी सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है।


देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में अपनी लोकप्रिय गाड़ी डिजायर को कई सालों से बेच रही है। यह कार अगस्त के महीनें में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार के साथ टॉप 5 सेडान की सूची में सबसे पहले नंबर पर काबिज है। बता दें, नए उत्सर्जन मानकों के बाद कंपनी ने इस कार का डीजल मॉडल बंद कर दिया है। जिसके बाद से Maruti Dzire सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ मौजूद है।


मारुति डिजायर की कीमत वर्तमान में 5.89 लाख रुपये से शुरू होती है। जिसे कंपनी चार वेरिएंट्स: L, V, Z और Z + में पेश करती है। इस कार में बतौर फीचर्स क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हैडलैंप्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप और रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी दिया गया है। इसके अलावा इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाउड-बेस्ड सर्विस भी मिलती हैं।
डिजायर फेसलिफ्ट को मारुति के 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 90PS की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को दिया गया है। जो 5-स्पीड AMT विकल्प के साथ आता है। बता दें, यह इंजन सेगमेंट में आईडल स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन प्रदान करने वाला पहला है, जो इसे और अधिक कुशल बनाता है। Maruti Dzire के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह कार मैन्युअल ट्रांसमिशन पर 23.26kmpl और AMT के साथ 24.12kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close