ऑटो

तीन दिन बाद Skoda की ये तीन कारें होगी लॉन्च, जानें क्या है इनमें खास

Skoda को लॉकडाउन ने भी अपनी नई कारें लॉन्च करने के लिए टाल दिया है। हालांकि, चेक कार निर्माता कंपनी अब अपनी कारें लॉन्च करने के लिए एक ही दिन का सहारा ले रही हैं। लॉकडाउन के सभी ऑटो कंपनियां डिजिटलीकरण अपना रही हैं, यानी कारों की बिक्री करना हो या फिर नई कारें लॉन्च करना हो। ये सब कंपनी डिजिटल तौर पर कर रही हैं। Skoda भी अपनी नई Skoda Karoq, Superb फेसलिफ्ट, नई Rapid 1.0 को तीन दिन बाद यानी 26 मई को लॉन्च करने जा रही है। इन तीनों गाड़ियों को कंपनी ने 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। Skoda की इन तीनों कारों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

Skoda Karoq एक मिड-साइज एसयूवी है जिसकी कीमत करीब 20 लाख रुपये के आसपास होगी। कंपनी इसे CBU रूट के जरिए भारत लाएगी और इसका मुकाबला Tata Harrier और Jeep Compass के अलावा Hyundai Tucson और VW T-Roc से होगा। यह सिर्फ एक ही इंजन विकल्प 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो 150 PS की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

Skoda Superb फेसलिफ्ट की बात करें तो यह नए एक्सटर्नल डिजाइन के साथ आएगी। इसमें कंपनी फीचर्स के तौर पर नई matrix LED हेडलाइट्स और LED फॉग लैंप्स देगी। इसके साथ ही इसमें एक नया 360-डिग्री कैमरा दिया जाएगा और यह इन-फेशन कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी। यह सेडान दो वेरिएंट्स – Sportline और Laurin & Klement वेरिएंट में आएगी। इंजन विकल्प की बात करें तो ये दो वेरिएंट्स – 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में आएगी जो 192 PS की पावर और 320 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन के साथ आता है। हमें उम्मीद है कि Skoda इस गाड़ी की कीमत करीब 30 लाख रुपये के आसपास रखेगी और यह Toyota Camry Hybrid को कड़ी टक्कर देगी।

Skoda Rapid सेडान में सबसे बड़ा बदलाव कंपनी इसके इंजन में करने जा रही है। जी हां, कंपनी इसमें से अब 1.6 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन को हटा कर अब कंपनी इसमें 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल करेगी। यह इंजन 110PS की पावर और 175Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। आप 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में चुनाव कर सकते हैं। कंपनी Rapid की कीमत 9 लाख रुपये से लेकर 14 लाख रुपये के बीच रखेगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Maruti Suzuki Ciaz, Hyundai Verna, Honda City, Toyota Yaris और Volkswagen Vento से होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close