बॉलीवुड

Mission पानी अभियान से जुड़े अक्षय कुमार

मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार जल प्रतिज्ञा दिवस और विश्‍व शौचालय दिवस के अवसर पर मिशन पानी अभियान से जुड़़ गये हैं। स्‍वच्‍छता, कल्‍याण और पोषण को विशेषाधिकार नहीं बल्कि मूलभूत अधिकार बनाने की रेकिट बेंकाइजर ग्रुप की लड़ाई के एक हिस्‍से के रूप में, हार्पिक का मिशन पानी अभियान भारत में जल संकट और स्‍वच्‍छता के मुद्दे पर केंद्रित होकर काम कर रहा है।

विश्‍व शौचालय दिवस पर, श्री लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन, ग्लोबल सीईओ, रेकिट बेंकाइजर ग्रुप और ग्रेमी अवार्ड विजेता ए.आर. रहमान ने ‘जल प्रतिज्ञा दिवस’ पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में ‘पानी गीत’ को लॉन्‍च किया है।

प्रसून जोशी द्वारा लिखित ‘एं‍थम फॉर सेविंग वॉटर’ देश में जल और स्‍वच्‍छता के मुद्दे पर लोगों के व्‍यवहार में बदलाव लाने पर केंद्रित है। ए.आर. रहमान और ऑल-चिल्‍ड्रन क्‍वाइअर के साथ लॉन्‍च किया गया यह गीत पानी बचाने के मिशन में शामिल होने के आह्वान के साथ पूरे देश में दर्शकों तक पहुंचेगा। पूरे देश के स्‍कूली बच्‍चे मिशन पानी अभियान के साथ जुड़ेंगे और पानी बचाने के लिए ‘जल प्रतिज्ञा’ लेंगे।

इस अभियान में योगदान करते हुए, मिशन पानी के राजदूत श्री अक्षय कुमार ने कहा कि हमें अपने जीवन में एक ऐसे दौर पर नहीं पहुँचना चाहिए जहाँ हम पानी के सही मूल्य का एहसास तब करें जब हमारे पास यह उपलब्ध ही न हो।

यही कारण है कि हमें एक जिम्मेदार नागरिक बनना होगा और पानी के उपयोग और लाभ के लिए उसके संरक्षण के प्रति दूसरों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। इस तरह की चीजों पर एक स्नो-बॉल प्रभाव होता है, और जब उपलब्ध संसाधनों के उपयोग की बात हो तो हमें अपने कार्यों के परिणामों के बारे में सोचना शुरू करना होगा।

मुझे इस बात को लेकर कैंपेन पर पूरा भरोसा है कि समाज में जिस जागरुकता की जरूरत है उसमें यह मददगार साबित होगा। साथ ही उम्मीद है कि इस मुश्किल वक्त में अनगिनत जिंदगियों को बचाया जा सकता है। ध्यान रखें, स्वच्छता और पानी आखिर बचानी है जिंदगानी।

ए.आर. रहमान ने कहा कि जल संकट बहुत गंभीर स्थिति है और हमें इस पर ध्‍यान देने की जरूरत है। प्रसून जोशी और मेरे द्वारा बनाया गया ‘पानी गीत’ बच्‍चों द्वारा गाया गया है। यदि आज हम पानी नहीं बचाते हैं तो हमारी नई पीढ़ी को इसका सबसे ज्‍यादा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। जल संकट को खत्‍म करने, पानी का कैसे उपयोग और उपभोग करते हैं

इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने, लोगों को सावधान करने के लिए काम करना आज बहुत महत्‍वपूर्ण है। ऑल-चिल्‍ड्रन क्‍वाइअर हमारे युवाओं की आवाज है, जो एक बदलाव लाना चाहते हैं। पानी बचाने के इस प्रयास में हमें पूरे देश का जल प्रतिज्ञा में शामिल होने की पूरी उम्‍मीद है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close