बड़ी खबरेंबिज़नेसबॉलीवुडमनोरंजन

Entertainment: नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध

नई दिल्ली(लोकसत्य)। विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने आज इसे लांच करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे। साईन इन से लेकर सर्च रो, कलेक्शन एवं भुगतान तक नेटफ्लिक्स का संपूर्ण अनुभव मोबाईल, टीवी एवं वेब सहित सभी उपकरणों पर हिंदी में उपलब्ध होगा।

नेटफ्लिक्स के उपयोगकर्ता अपने डेस्कटॉप, टीवी या मोबाईल ब्राउज़र में जाकर ‘मैनेज प्रोफाईल्स’ चुनकर भाषा विकल्प से हिंदी यूज़र इंटरफेस में जा सकेंगे। नेटफ्लिक्स पर सदस्य हर खाते में अधिकतम पांच प्रोफाईल सेट कर सकते हैं और हर प्रोफाईल की अपनी अलग भाषा सेटिंग होगी। भारत के बाहर रहने वाले नेटफ्लिक्स सदस्यों को भी अपना यूज़र इंटरफेस हिंदी में बदलने का विकल्प होगा।

इस अवसर नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने कहा, “नेटफ्लिक्स का बेहतरीन अनुभव प्रदान करना हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना बेहतरीन कंटेंट का निर्माण करना। हमारा मानना है कि यह नया यूजर इंटरफेस नेटफ्लिक्स को और अधिक लोगों तक पहुंच बनाएगा और यह उन सदस्यों के लिए सुगम होगा जो हिंदी को प्राथमिकता देते हैं।”

नेटफ्लिक्स सभी शैलियों एवं सभी पीढ़ियों के लिए भारतीय फिल्मों और श्रंखलाओं में काफी निवेश कर रहा है, जिनमें लोकप्रिय हिट्स जैसे सैक्रेड गेम्स, बुलबुल, चोक्डः पैसा बोलता है एवं माईटी लिटिल भीम शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में 17 आकर्षक कहानियों की श्रृंखला की घोषणा की, जिनमें लूडो, ए स्विटेबल ब्वॉय एवं मिसमैच्ड तथा आगामी फिल्म गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल शामिल हैं। यह फिल्म 12 अगस्त को रिलीज़ होगी। नेटफ्लिक्स के सदस्य दुनिया के अन्य हिस्सों की स्टोरीज़ जैसे स्ट्रेंजर थिंग्स, एक्सट्रैक्शन, नार्कोसः मैक्सिको, द प्रोटेक्टर, क्लॉस, द विचर, एवं ओल्ड गार्ड हिंदी डब्स अथवा उपशीर्षक के साथ देख सकते हैं।

नेटफ्लिक्स स्मार्ट डाउनलोड्स, पैरेंटल कंट्रोल्स एवं द टॉप 10 रो जैसी अनेक विशेषताओं के साथ देखने के अनुभव में सुधार कर रहा है। पिछले वर्ष नेटफ्लिक्स ने भारत में 199 रुपये प्रति माह का मोबाईल प्लान प्रस्तुत किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close