बिज़नेस

ग्लोबल एसएमई बिजनेस समिट का उद्घाटन करेंगे गडकरी

नयी दिल्ली, (लोकसत्य)। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को यहां ‘16 वां ग्लाेबल एसएमई बिजनेस समिट 2019’ का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने साेमवार को यहां बताया कि यह विश्व स्तरीय सम्मेलन होगा जिसमें दुनिया के छोटे कारोबारी भाग लेंगे। ये कारोबारी यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका से संबंधित होंगे।

सम्मेलन में छोटे कारोबार के लिए आवश्यक सस्ती पूंजी, प्रौद्योगिकी और तकनीक पर चर्चा होगी। इसके अलावा दो दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में प्रतिस्पर्धा, नवाचार, विकास ई. कॉमर्स तथा भागीदारी पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस सम्मेलन से भारतीय उद्योगों को वैश्विक बाजार से जुड़ने का मौका मिलेगा और वे वैश्विक कारोबारियों के साथ अपने अनुभव साझा कर सकेंगे। सम्मेलन में देश-विदेश के लगभग 400 कारोबारी हिस्सा लेंगे।

देश में छोटे उद्योगों के क्षेत्र का बहुस्तरीय है और विनिर्माण के कुल उत्पादन में इनकी हिस्सेदारी 33 प्रतिशत है। अर्थव्यवस्था में छोटे उद्योगों की भागीदारी लगभग आठ प्रतिशत है। निर्यात में इन उद्याेगों की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है। देश में छह करोड़ 34 लाख छोटे उद्योग हैं जिनसे 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close