ऑटोबिज़नेस

महिंद्रा ला रही है इलेक्ट्रिक एसयूवी ईकेयूवी100, कीमत 9 लाख से कम

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। प्रतिष्ठित वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ईकेयूवी100 लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही, यानी अप्रैल से जून 2020 के बीच में लॉन्च करेगी। कंपनी ने कहा है कि इसकी कीमत 9 लाख रुपये से कम होगी। इसका मतलब महिंद्रा ईकेयूवी100 लॉन्चिंग के समय देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 130-150 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी।

महिंद्रा फरवरी में होले वाले ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक एसयूवी ई-केयूवी को पहली बार लोगों के सामने लाएगी। इसके बाद कंपनी अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसे लॉन्च करेगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने बताया, ‘हम ई-केयूवी को अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लॉन्च करेंगे। इसके जरिए हम शेयर्ड मोबिलिटी सेगमेंट पर जोर देंगे। इसकी कीमत 9 लाख रुपये से कम होगी।’ मालूम हो कि ई-केयूवी100 के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।

लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा देने के लिए कंपनी अगले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकिल (सामान्य 4-व्हीलर से छोटी और हल्की 4-व्हीलर) ‘एटम’ लॉन्च करेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी300 को साल 2021 में मार्केट में उतारने की योजना है। महिंद्रा अगले दो साल में रिसर्च और डिवेलपमेंट, डोमेस्टिक प्रॉडक्शन कैपेसिटी और इलेक्ट्रिक वीइकल्स का उत्पादन बढ़ाने के लिए 1,250 करोड़ रुपये निवेश करने वाला है। इसमें से 500 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक वीइकल कम्पोनेंट्स को चाकन (पुणे, महाराष्ट्र) में बनाने के लिए खर्च किए जाएंगे। बेंगलुरु में आरऐंडडी सेंटर लगाने के लिए 500 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे हैं। बची हुई रकम बेंगलुरु फैसिलिटी में इलेक्ट्रिक व्हीकल का उत्पादन बढ़ाने के लिए खर्च की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close