ऑटोबिज़नेस

जल्द आ रहीं ये तीन सब-कॉम्पैक्ट SUV, जानें क्या होगा खास

इंडियन मार्केट में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई और कंपनियां देश में 4-मीटर से छोटी एसयूवी ला रही हैं। दिवाली से पहले तीन नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी आने वाली हैं। किआ मोटर्स की बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट को भारतीय बाजार में सितंबर-अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा। सॉनेट के कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इंडियन मार्केट में यह किआ की सबसे सस्ती कार होगी। 

मार्केट में इसकी सीधी टक्कर ह्यूंदै वेन्यू, मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन और फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी एसयूवी से होगी। सॉनेट एसयूवी ह्यूंदै वेन्यू वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें तीन इंजन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर टर्बो-डीजल और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 

सॉनेट में मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। किआ की इस छोटी एसयूवी में UVO कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, वायरलेस चार्जिंग, Bose प्रीमियम साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग वील, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, DRL के साथ LED हेडलैम्प और LED टेल-लैम्प समेत कई शानदार फीचर मिलेंगे।

​Toyota अर्बन क्रूजर टोयोटा-सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत आएगी, जो मारुति ब्रेजा का रिबैज वर्जन है। ब्रेजा के मुकाबले इसका लुक कुछ अलग होगा। लुक में बदलाव एसयूवी के फ्रंट में ज्यादा देखने को मिलेंगे। पीछे की तरफ हल्के बदलाव होंगे। हालांकि, ओवरऑल प्रोफाइल में कोई चेंज नहीं होगा। अर्बन क्रूजर में ब्रेजा वाला 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 104bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। अर्बन क्रूजर इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च होगी।

रेनॉ अपनी यह एसयूवी फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च करेगी। यह CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल ट्राइबर एमपीवी में किया गया है। रेनॉ काइगर में 1.0-लीटर के दो इंजन ऑप्शन होंगे। एक टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा नेचुरली ऐस्परेटेड इंजन होगा। 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन करीब 95hp की पावर देता है। वहीं, 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन 75hp की पावर जेनरेट करता है। इसकी कीमत 6 लाख से 8.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती एसयूवी में से एक होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close