कोरोना वायरसदेश

AIIMS: सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों को देगा टेली-परामर्श

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के विशेषज्ञ चिकित्सक कोरोना वायरस कोविड-19 की जंग में मदद का हाथ बढ़ाते हुए अब राज्य अस्पतालों के चिकित्सकों को बेहतर क्लीनिकल प्रबंधन के लिए टेली या वीडियो परामर्श देंगे ।
Ministry of Health and Family Welfare  ने बुधवार को बताया कि AIIMS के डॉक्टर आज शाम साढ़े चार बजे से Tele Consultation शुरू कर रहे हैं। टेली या वीडियो परामर्श का यह सत्र प्रति सप्ताह दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को होगा। आज होने वाले पहले सत्र के लिए मुम्बई के नौ और गोवा के एक अस्पताल को चयनित किया गया है। इन अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजाें के लिए 1,000 से अधिक बेड हैं। इनमें आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड शामिल हैं। आज के सत्र की अगुवाई पल्मनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ आनंद मोहन करेंगे।
बाद में अन्य 61 अस्पतालों के डॉक्टरों को भी एम्स के डॉक्टर टेली परामर्श देंगे। इन अस्पतालों में कोरोना संक्रमित
मरीजों के लिए 500 से 1,000 तक बेड हैं। इस माह के अंत तक दिल्ली, गुजरात,तेलंगाना, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, हरियाणा, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और महाराष्ट्र सहित 17 राज्यों के सरकारी अस्पतालों को टेली परामर्श दिया जायेगा।
प्रत्येक सत्र में राज्य के चयनित सरकारी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती मरीजों की देखभाल करने वाले दो चिकित्सक और संबंधित राज्य के स्वास्थ्य सेवा विभाग के महानिदेशक शामिल हो सकते हैं।
AIIMS के डॉक्टर कोरोना संक्रमण के कारण होने वाली मौत के मामले को नियंत्रित करने के लिए राज्य के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को कोविड-19 संक्रमितों के क्लीनिकल प्रबंधन के बारे में परामर्श देंगे।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close