कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरें

चालक दल के सदस्यों के लिए भी अनिवार्य हुआ Arogya Setu App

नई दिल्ली (लोकसत्य)। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने चालक दल के सदस्यों – पालयट और केबिन क्रू – (Pilot, Cabin Crew) के लिए भी आरोग्य सेतु ऐप(Arogya Setu App) का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है।
DGCA ने 23 मार्च को विमान सेवा कंपनियों के लिए जारी अपने एक सर्कुलर में आज संशोधन किया है। इसमें एक नया पैरा जोड़ा गया है जिसके अनुसार, “चालक दल के सभी सदस्यों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए अनिवार्य रूप से कहा जाना चाहिये जिस पर वे अपनी स्वास्थ्य स्थिति की निरंतर निगरानी करेंगे।”
उल्लेखनीय है कि दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई से घरेलू यात्री उड़ानें (Domestic Flight) दुबारा शुरू होने पर यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है।
DGCA ने यह भी कहा है कि चालक दल के किसी एक सदस्य के कोविड-19 संक्रमित पाये जाने पर सभी सदस्यों के लिए घर पर एकांतवास अनिवार्य नहीं होगा। सिर्फ जो सदस्य संक्रमित के सीधे संपर्क में आये हैं उनके लिए ही एकांतवास अनिवार्य होगा। अन्य सदस्यों के लिए विमान सेवा कंपनी के चिकित्सक जो सलाह देंगे उन्हें उनका पालन करना होगा।
इससे पहले 23 मार्च को जारी सर्कुलर में चालक दल के किसी भी सदस्य के संक्रमित पाये जाने पर दल के सभी सदस्यों के लिए 14 दिन घर पर एकांतवास अनिवार्य किया गया था। इसके कारण एयरलाइंस के समक्ष कार्यबल की कमी की समस्या आ रही थी।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close