कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरें

Baba Ramdev : पतंजलि के Coronil Kit पर से प्रतिबंध हटा अब बाजार में होगी उपलब्ध

नई दिल्ली/हरिद्वार (लोकसत्य)। पतंजलि(Patanjali) का कोरोनिल किट (Coronil Kit) अब पूरे देश में उपलब्ध होगी। यह दावा Baba Ramdev ने बुधवार को किया। बाबा ने कहा कि कोरोनिल किट पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय (Ayush Mantralya) ने बताया है कि पतंजलि ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए उचित काम किया है। पतंजलि ने सही दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।’

रामदेव ने आगे कहा कि हमने इन दवाओं के लिए राज्य से लाइसेंस प्राप्त किया है, जोकि आयुष मंत्रालय से जुड़ा हुआ है। उपचार शब्द का उपयोग नहीं किया गया है। इन दवाओं में कोई धातु की वस्तु नहीं है।

Baba Ramdev ने कहा कि आयुष मंत्रालय के साथ हमारी कोई असहमति नहीं है। अब कोरोनिल, श्वासारि, गिलोय, तुलसी, अश्वगंधा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आज से ये कोरोनिल किट बिना किसी कानूनी प्रतिबंध के देश में उपलब्ध होंगी। इसपर कोई भी प्रतिबंध नहीं है।’ उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए आयुष मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सरकार को धन्यवाद देता हूं। बताते चलें कि  बीते सप्ताह, पतंजलि आयुर्वेद ने ‘कोरोनिल और श्वासारि’ को लॉन्च किया था और दावा किया था कि इसके क्लीनिकल ट्रायल में कोरोना मरीजों ठीक हुए हैं।

गौरतलब है कि Baba Ramdev के इस दावे के और मीडिया में आई खबर के बाद आयुष मंत्रालय ने संज्ञान लिया था और  कंपनी से इस तरह के सार्वजनिक दावे करने वाले विज्ञापनों को बंद करने के लिए कहा गया है। यह तब तक के लिए कहा गया है, जब तक पूरे मुद्दे की जांच नहीं कर ली जाती है।

Baba Ramdev ने कहा था, ‘हमने कोरोना वायरस को लेकर क्लीनिकल ट्रायल किए हैं। हमने उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, अस्थमा, गठिया, डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू सहित 10 से अधिक बीमारियों के तीन-स्तरीय शोध को पूरा किया है। हम वायोरोलॉजी पर पहली बार रिसर्च नहीं कर रहे हैं।’

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close