कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरेंहेल्थ

Corona Vaccine Update: कोरोना वैक्सीन आने के बाद भी स्वास्थ मंत्रालय ने लोगो को दिया चेतावनी, जानिए क्या कहा?

नई दिल्ली (लोकसत्य)। जैसा हम सभी को पता है कि देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान अब 16 जनवरी से शुरू होने वाला है। लेकिन उससे पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से ये अपील की है कि इस बीमारी से सतर्क रहें और कोरोना प्रोटोकॉल को लगातार फॉलो करने को कहा है।

दिल्ली में आयोजित हुई एक प्रेस वार्ता में स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि, कोरोना की स्थिति पूरे विश्व में बहुत ही ज्यादा चिंताजनक है। सबसे सुखद और अच्छी खबर ये है कि भारत में कोरोना के जो केस है वो लगातार घट रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, भले ही वैक्सीन आ गयी हो इसके बावजूद भी हमें कोताही नहीं बरतनी है और साथ ही सावधान भी रहना है।

स्वास्थ मंत्रालय के हिसाब से भारत में 10 लाख लोगों पर कोरोना संक्रमण के मात्र 7593 केस ही हैं वही मौत की बात करें तो मौत के मामलों में 10 लाख पर मात्रा 109 ही है। आपको बता दे कि, देशभर में पिछले सप्ताह मौत की दर 1.2% रही है। भारत में कोरोना इन्फेक्शन पर सुधर वाली स्थिति का सबसे बड़ा कारण केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बेहतर बात चित रहा है। सभी लोगो ने इस वर्चस्व को बनाये रखा।

जितनी भी वैक्सीन बनाई गयी है उसमे से भारत की वैक्सीन कोविशील्ड टीके की कीमत सबसे कम है। जी हाँ, मात्रा 200 रुपये प्रति डोज रखी गई है जो की कोई एक गरीब व्यक्ति भी लगा सके। आपको बता दे कि भारत की वैक्सीन दुनिया की सबसे सस्ती और इफेक्टिव डोज मानी गयी है। सरकार ने अब तक 1 करोड़ 10 लाख डोज के लिए सीरम इंस्टिटयूट को ऑर्डर दिया था। इसके साथ ही अब बवाल है कोरोना के दामों को लेकर है और अब उस मंत्रालय के अधिकारियों ने टिपण्णी भी की है। मत्रालय के तरफ से कहा गया है कि लोग बिना जानकारी के ही कोरोना के वैक्सीनों के दामों पर सवाल उठा रहे हैं, जो की बिलकुल भी सही नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close