कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरें

Corona Vaccine Update: अगले तीन दिनों में राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को मिलेगी कोरोना की अतिरिक्त डोज

नई दिल्ली (लोकसत्य)। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड वैक्सीन प्रदान करके उन्हें समर्थन दे रही है और कोरोना टीके की 47,00,000 से अधिक डोज तैयार हैं जो अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिल जायेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार देश भर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और टीके लगाने की गति को तेज करने के लिये प्रतिबद्ध है। कोविड-19 के टीकों की सर्व-उपलब्धता का नया चरण 21 जून, 2021 से शुरू किया गया है। टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक वैक्सीन की उपलब्धता के जरिये बढ़ाया गया।

इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना प्रदान की गई, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त किया जा सके। टीकों की सर्व-उपलब्धता के नये चरण में, केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क प्रदान करेगी।

केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क और राज्यों द्वारा सीधी खरीद व्यवस्था के तहत अब तक वैक्सीन की 30.54 करोड़ से अधिक (30,54,32,450) डोज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान की गई हैं। शुक्रवार सुबह आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से उपरोक्त डोज में से बेकार हो जाने वाली डोज को मिलाकर कुल 29,04,04,264 डोज की खपत हो चुकी है।

अभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.50 करोड़ से अधिक (1,50,28,186) डोज बची हैं और इस्तेमाल नहीं हुई हैं, जिन्हें लगाया जाना है। इसके अलावा, टीके की 47,00,000 से अधिक डोज तैयार हैं और अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिल जायेंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close