कोरोना वायरसबड़ी खबरेंविदेश

Coronavirus मामलों में एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि : WHO

जेनेवा (लोकसत्य)। विश्व में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (Covid-19) के 1,83,000 नये मामले सामने आये हैं जो अब तक का एक दिन में सबसे अधिक आंकड़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह जानकारी दी।
WHO ने बताया कि एक दिन सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों के मामले में ब्राजील(Brazil) 54,771 मामले के सबसे आगे है और इसके बाद अमेरिका (USA) में 36,617 नये मामले सामने आए। इसके अलावा भारत(India) में एक दिन में सबसे अधिक 15,400 कोरोना संक्रमितों के नये मामले सामने आए हैं।
WHO की रिपोर्ट के अनुसार इस महामारी से अभी तक कुल मिलाकर 87,08,008 कोरोना संक्रमितों के मामले हैं और 4,61,715 लोगों की विश्व में मौत हो गई है। अमेरिका में दो-तिहाई से अधिक लोगों की मौत हुई।

मौत के इन नये मामलों में से दो तिहाई मामले अमेरिका के हैं। स्पेन में अधिकारियों ने तीन माह के लॉकडाउन के बाद राष्ट्रीय आपातकाल स्थिति समाप्त कर 4.7 करोड़ लोगों को स्वतंत्र रूप से आवाजाही की अनुमति दी। देश ने ब्रिटेन और वीजा मुक्त यात्रा की अनुमति प्राप्त 26 यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन के पृथक-वास संबंधी नियम को भी हटा दिया। वहीं अमेरिका में ओकलाहोमा के टुलसा में अभियान रैली में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अमेरिका ने 2.5 करोड़ लोगों की जांच की लेकिन इसकी बुरी बात यह थी कि इसमें ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं जहां 22 लाख लोग संक्रमित हैं और मृतक संख्या भी सबसे अधिक 1,20,000 यहीं है। वहीं इंग्लैंड में, लॉकडाउन के प्रतिबंधों की वजह से लोग उत्तरी गोलार्ध में साल के सबसे लंबे दिन स्टोनहेंज के प्राचीन चौक पर सूर्योदय के साक्षी नहीं बन पाए।

चीन और दक्षिण कोरिया (China and  South Korea) में रविवार को कोरोना संक्रमण के नये मामले सामने आयें हैं। चीनी अधिकारियों ने 25 नए मामलों की पुष्टि की जिनमें से 22 मामले बीजिंग के हैं। वहीं दक्षिण कोरिया में करीब 200 ऐसे मामलों का पता किया गया है जो सियोल की एक कंपनी से जुड़े हुए हैं जिसके कर्मचारी घर-घर जाकर उत्पादों की बिक्री करते हैं और कम से कम 70 अन्य मामले वहां के टेबल टेनिस क्लब से जुड़े हुए हैं।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close