कोरोना वायरसलाइफस्टाइलहेल्थ

कोरोना काल में जानिए क्या खायें, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। कोरोना ने सबका जीना मुहाल कर दिए है। आज ये बहुत बड़ा महामारी बन कर उभर गया है। आज पूरा विश्व इससे बहुत परेशान है। अगर आप भी कोविड-19 पॉज़ीटिव पाए हैं, तो आपके लिए बहुत जरुरी है की आप एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ आपको आप अपने आहार पर खास ध्यान देना होगा।

अगर आप इस तरह से न केवल जल्दी स्वस्थ हो सकेंगे बल्कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के दौरान आप शरीर की खोई ऊर्जा को भी वापस पा लेंगे और इसके लिए चाहे आप हाल ही में कोविड-19 से क्यों न ठीक हुए हों, इसके साथ ही आपको फिर भी कई तरह की सावधानियां बरतनी ही होंगी। बता दे कि एक अच्छी डाइट आपके शरीर की मदद बहुत जल्द कर सकती है और इससे आप अच्छा महसूस करेंगे।

चलिए आज आपको खाने की कुछ ऐसी चीज़ें बताते हैं, जो आपकी रिकवरी बहुत तेज़ी के साथ करेंगी -:

बता दे कि अंडो में प्रोटीन की बहुत मात्रा में होती है, जो कोविड से आपको रिकवरी के दौरान शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। बता दे कि अंडों में अमीनो एसिड होता है, जो की आपके शरीर को रोगो से बचाता है।

बता दे कि विटामिन-सी से संतरे में भरपूर होता है। इसको खाने से आपके शरीर में एंटीबॉडी बनने में और रिकवरी को तेज़ी देने में बहुत कारगर साबित होता हैं। इसके साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और शरीर को तुरंत ही एनर्जी देने का काम करते हैं। इसके साथ ही आप संतरे के अलावा दूसरे सिटरस से भरपूर फल भी खा सकते हैं, जैसे की कीवी और स्ट्रॉबेरीज़ है।

इसके साथ ही आप अपने खान पान में बादाम शामिल करें क्यूंकि इसमें विटामिन-ई से ये भरे होते हैं। बता दे इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हमारे शरीर में काम करता है। इसके साथ ही ये आपके शरीर की खोई ऊर्जा को वापस करता हैं। आप को बता दे कि रिकवरी में तेज़ी लाने के लिए बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स, एवाकाडो और दूसरी विटामिन-ई से ज्यादा चीज़ों का भी सेवन करते हैं।

बता दे कि बीन्स में ज़िंक बहुत अच्छी खासी मात्रा होता है। बता दे कि ये ना सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को ज्यादा बढ़ावा देता है, बल्कि इसके साथ ही आप टॉक्सिन्स से लड़ने में भी शरीर की बहुत मदद भी करता है। बता दे कि ज़िंक की कमी से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बहुत ख़राब हो जाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close