कोरोना वायरसविदेश

Pakistan सोमवार को Kartarpur Sahib गलियारा फिर खोलेगा

इस्लामाबाद, (लोकसत्य)। दुनिया भर के धार्मिक स्थलों के फिर से खोले जाने के बीच Pakistan ने सिखSikh pikgrims के लिए Kartarpur Sahib  गलियारा सोमवार (29 जून) से फिर से खोलने का फैसला किया है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।
कुरैशी ने ट्वीट कर कहा, “चूंकि दुनिया भर के धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, पाकिस्तान सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए Kartarpur Sahib  गलियारा को फिर से खोलने की तैयारी में है। भारत काे जानकारी दी जाती है कि हमारी तैयारी 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर गलियारे को फिर से खोलने की है।”
गौरतलब है कि विश्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रसार के मद्देनजर एहतियात के तौर पर श्रद्धालुओं के लिए Kartarpur Sahib  गलियारा बंद कर दिया गया था।
Kartarpur Sahib  गलियारा का उद्घाटन पिछले वर्ष नौ नवंबर काे सिखों के प्रथम गुरु, गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर किया गया था। भारत के सिख बिना किसी बाधा के पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब की यात्रा कर सकें इसलिए इस गलियारे का निर्माण कराया गया था।
Kartarpur Sahib  सिखों का पवित्र तीर्थस्थल है। यह गुरुनानक देव जी का निवास स्थान था और यहीं पर उनका निधन हुआ था। बाद में उनकी याद में यहां पर गुरुद्वारा का निर्माण किया गया। करतारपुर साहिब पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है और यह भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से करीब तीन किलोमीटर दूर है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close