उत्तर प्रदेशसंपादकीय

मेरठ में 7290 व मण्डल में बनेंगे 88553 आवास

मेरठ, लोकसत्स
मुख्यमंत्री के जनपद में संभावित दौरे की तैयारियां जोरों पर है। विकास कार्यों की बैठक में मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले 18 बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने जिलाधिकारियों को क्षेत्र का दौरा कर विकास योजनाओं की स्थिति को जांचने, अधूरे पड़े निर्माण कार्यो को समय पर पूर्ण कराने तथा उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो को पूरा कराने के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं होगी। प्रदेश में राज्य, मण्डल व जनपद स्तर पर पर्यावरण समिति गठित की जाएंगी।
आयुक्त ने निर्देशित किया कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पुस्तक, ड्रेस व बैग वितरण का कार्य पूर्ण कराने तथा स्कूल चलों अभियान को व्यापक स्तर पर चलाकर सरकारी स्कूलों में अधिकाधिक प्रवेश कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने नहर की सफाई को प्राथमिकता पर कराकर टेल एंड तक पानी पहुंचानें व टेल एंड के किसानों के मोबाइल पर सम्पर्क कर सफाई की व्यवस्था को जानने के लिए निर्देशित किया। आयुक्त ने निर्देशित किया कि स्वच्छता कार्यक्रम ग्रामीण के अन्तर्गत जो सफाई कर्मी ग्रामों में सफाई का कार्य नहीं कर रहे है या अनुपस्थित रहते है उनके विरूद्ध क्या कार्रवाई की गयी इसका विवरण उपलब्घ करायें। उन्होंने सभी नगर निकायों में डोर टू डोर कूड़ा उठवाने तथा डम्पिग ग्राउण्ड बनाने हेतु भूमि का चिन्हीकरण करने के लिए निर्देशित किया। आयुक्त ने कहा कि सभी जिलाधिकारी सुनिश्चित करायें कि उनके जिलों में संचालित निराश्रित गौ आश्रय स्थलों में गौवंशों को अच्छा चारा, पानी, चिकित्सा समय पर उपलब्ध हो।आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में मण्डल का लक्ष्य 88553 है जिसमें मेरठ में 7290 है। संयुक्त विकास आयुक्त रामरक्ष पाल यादव ने बताया कि पाॅलीथीन प्रतिबंध अभियान अन्तर्गत माह जून 2019 तक मण्डल में 6030486 रूपये व मेरठ में 903850 रूपये की जुर्माना वसूली की गयी तथा 11079 केजी पाॅलीथीन को जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि मण्डल में 291 गौ आश्रय स्थल बनाये जा रहे है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 232 व शहरी क्षेत्र में 59 है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत 12194 लोगो के उपचार का अस्पतालों को भुगतान किया गया।
इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन नगरीय, प्रधानमंत्री आवास योजना, दिव्यांगजन सशक्तिरण विभाग, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना, गन्ना मूल्य भुगतान, स्कूल चलों अभियान, नई सड़कों का निर्माण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, जल संरक्षण व संचयन, वृक्षारोपण व ओडीओपी सहित आदि महत्वपूर्ण योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गयी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मेरठ अनिल ढींगरा, गाजियाबाद रितु माहेश्वरी, हापुड़ अदिति सिंह,बागपत पवन कुमार, मुख्य विकास अधिकारी हापुड़ दीपा रंजन, गाजियाबाद रमेश रंजन, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी मेरठ भानू प्रताप सिंह, नगर आयुक्त अरविन्द चैरसिया, गाजियाबाद दिनेश चन्द्र, सहित विमिन्न विभागों के मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close