संपादकीय

यूपी में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों की 4000 वैकेंसी

डाक घर नौकरी, डाक विभाग भर्ती 2020, यूपी पोस्टल सर्किल, यूपी डाक घर भर्ती, यूपी ग्रामीण डाक सेवक, 10वीं पास के लिए नौकरी, डाक घर भर्ती, पोस्ट ऑफिस वैकेंसी, ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2019, जीडीएस भर्ती, इंडिया पोस्ट भर्ती, भारतीय डाक भर्ती
उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 3951 भर्तियां होने जा रही हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए सरकार द्वारा मांगी गई जरूरी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है। यानी भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा आयु सीमा का भी ध्यान रखा जाएगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षण के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। उम्र की गणना 23 मार्च 2020 तक की जाएगी।

सामान्य श्रेणी के लिए पदों की संख्या – 1814
ओबीसी के लिए पदों की संख्या – 1000
ईडब्ल्यूएस के लिए पदों की संख्या – 314
एससी के लिए पदों की संख्या – 750
एसटी के लिए पदों की संख्या – 11
दिव्यांगों के लिए पदों की संख्या – 62
कुल पदों की संख्या – 3951

यूपी पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। लेकिन ये सिर्फ सामान्य, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। एससी, एसटी व महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रखी गई है। आवेदन शुल्क पोस्ट ऑफिस हेड के माध्यम से भरा जा सकता है।

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। इच्छुक उम्मीदवार 22 अप्रैल 2020 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भरकर जमा कर सकते हैं। इस नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश ही होगा।

चयन प्रक्रिया – 10वीं कक्षा में मिलने वाले अंकों के आधार पर ही मेरिट बनाई जाएगी और इस नौकरी के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए http://appost.in/gdsonline लॉगइन करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close