देशबड़ी खबरेंसंपादकीय

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए पाकिस्तान को न्यौता भेजेगा भारत

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत दौरे पर आ सकते हैं। भारत शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समेत अन्य नेताओं को न्योता देगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि इस साल शंघाई सहयोग संगठन से जुड़े देशों की सरकारों की सालाना बैठक के लिए यह बुलावा भेजा जाएगा।

रवीश कुमार ने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन के सभी 8 सदस्य देशों, 4 पर्यवेक्षकों और डायलॉग पार्टनरों को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘यह सालाना बैठक प्रधानमंत्री स्तर पर होती है और इसमें शंघाई सहयोग संगठन के कार्यक्रमों, बहुपक्षीय आर्थिक और कारोबारी सहयोग पर चर्चा होती है।’

रवीश कुमार से जब पूछा गया कि क्या पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बैठक के लिए न्यौता दिया जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘एससीओ की स्थापित प्रथा और प्रक्रिया के तहत सभी 8 सदस्य देशों के साथ-साथ 4 पर्यवेक्षक देशों और अन्य अंतरराष्ट्रीय डायलॉग पार्टनरों को बैठक में शामिल होने के लिए न्यौता दिया जाएगा।’ इमरान को न्यौता दिया जाएगा या नहीं, इस सवाल पर एक अन्य अधिकारी ने जवाब दिया- ‘हां’। पहली बार भारत SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक की मेजबानी करेगा। संगठन के सचिव व्लादिमीर नोरोव ने मंगलवार को यह जानकारी दी थी। सरकार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को न्यौते का ऐलान ऐसे वक्त में किया है जब दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close