एजुकेशन

सीबीएसई ने 1150 रुपये बढ़ाया SC व ST छात्रों का परीक्षा शुल्क

CBSE: SC/ST students to pay 24 times more for board exams general category to pay double
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फीस दोगुना तक बढ़ा दी है। सामान्य वर्ग के छात्रों को अब 750 रु. की जगह 1500 रु. फीस चुकानी होगी। इसके अलावा सिर्फ दिल्ली के सीबीएसई स्कूलों के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों की फीस 350 रु. से बढ़ाकर 1200 रु. की गई। सीबीएसई ने पिछले हफ्ते फीस वृद्धि की अधिसूचना जारी की। इसमें कहा गया है कि जिन स्कूलों में पुरानी व्यवस्था के तहत पंजीकरण प्रक्रिया हो गई है, वे छात्रों से नई फीस वसूलें।
12वीं बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए एससी/एसटी छात्रों को 300 रु. अतिरिक्त देने होंगे। पहले कोई शुल्क नहीं लिया जाता था।
10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को 9वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 11वीं में पंजीकरण करना होता है। सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 150 रुपए के बजाय अब 300 रुपए देना होगा। दृष्टि बाधित छात्रों को सीबीएसई परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है। जो छात्र अंतिम तारीख से पहले नई दर के अनुसार शुल्क जमा नहीं करेंगे, उनका पंजीकरण नहीं होगा। उन्हें परीक्षा देन की इजाजत नहीं होगी।
माइग्रेशन फीस 350 रुपए की गई
माइग्रेशन फीस भी 150 से बढ़ाकर 350 रुपए कर दिया गया है। वहीं, विदेश स्थित सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब 5 विषयों के बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में 10 हजार रुपए देने होंगे। पहले 5 हजार रुपए थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close