एजुकेशन

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में वेस्ट यूपी का परचम

मेरठ, लोकसत्य। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष वेस्ट यूपी के विद्यार्थियों ने परचम फहरा दिया है। डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और एसडी स्कूल मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा संयुक्त रूप से टॉप पर रहीं। दोनों छात्राओं ने 500 में से 499 अंक प्राप्त किए हैं। दूसरे स्थान पर भी तीनों ही लड़कियां रहीं। इनमें ऋषिकेश की गौरान्वी चावला, हरियाणा जींद की भाव्या और रायबरेली केन्द्रीय विद्यालय की ऐश्वर्या संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं हैं। तीसरे स्थान पर 18 विद्यार्थी रहे। इनमें 11 लड़कियां शामिल हैं। प्रथम स्थान पाने वाली हंसिका शुक्ला ने इतिहास, राजनीति शास्त्र, साइकोलॉजी, म्यूजिक (वोकल) में 100 अंक प्राप्त किये, जबकि अंग्रेजी में 99 अंक प्राप्त किये। हंसिका का कहना है कि उसने बिना कोचिंग और ट्‍यूशन के पहला स्थान प्राप्त किया है। आगे की पढ़ाई वह साइकोलॉजी में करना चाहती हैं। उन्हें संगीत का भी शौक है।

इस परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर मेरठ की तीन बेटियों ने भी संयुक्‍त रूप से तीसरा स्‍थान प्राप्त किया है। देहरादून रीजन में दूसरा और मेरठ में पहला स्थान प्राप्त करने वाली अनन्या गोयल, वंशिका भगत और दिव्या अग्रवाल ने भी मेरठ का नाम रोशन किया है। अनन्या का कहना है कि उन्होंने रिजल्ट अच्छा करने की तैयारी जरूर की थी लेकिन रिजल्ट इतना अच्छा होगा, इसका अंदाजा नहीं था। सुबह 6 से 7 घंटे की पढ़ाई और कोचिंग में फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ की पढ़ाई के साथ ही अनन्या ने यह मुकाम हासिल किया है। अनन्या को आशा थी कि उनका रिजल्ट 98 फीसदी तक आ सकता हैं लेकिन 99.4 फीसद रिजल्ट आने पर अनन्या बेहद खुश हैं। पढ़ाई के अलावा अनन्या को म्यूजिक और डांस पसंद है। गणित उनका पसंदीदा विषय है लेकिन पूरे साल उन्होंने फिजिक्स पर सबसे ज्यादा समय दिया। इसका कारण यह रहा कि फिजिक्स में थ्योरी के साथ ही गणित भी करना होता है इसलिए उन्होंने फिजिक्स में खूब समय दिया। इंग्लिश, गणित और म्यूजिक में अनन्या के 100 अंक हैं जबकि फिजिक्स में 99, केमिस्ट्री में 98 अंक हैं। इसके अलावा पेंटिंग में भी अनन्या के 100 अंक हैं। 99.4 फीसदी के साथ जिले की टॉपर वंशिका भगत आगे आईएएस की तैयारी करना चाहती है। एमपीजीएस शास्त्रीनगर की छात्रा वंशिका के इंग्लिश में 97 हिस्ट्री में 100, पॉलिटिकल साइंस में 100, पेंटिंग में 100, म्यूजिक में 100, जियोग्राफी में 100 मार्क्स आए हैं। वंशिका के पिता एनएस कॉलेज में मैथ के टीचर हैं। माता सीमा प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापिका हैं। वंशिका ने नियमित पढ़ाई कर यह सफलता हासिल की है। उसका कहना है कि स्कूल में जो भी पढ़ाया गया उसने उस पर फोकस रखा। सेल्फ स्टडी के बदौलत उसने अपनी कमियों को दूर किया। जिले में टॉपर बनने और ऑल इंडिया में टॉपर आने को लेकर उसे उम्मीद नहीं थी। उसने परीक्षा में बस पूरी मेहनत की थी। सीबीएसई 12वीं में जिले की टॉपर दिव्या अग्रवाल एमपीजीएस शास्त्री नगर की छात्रा हैं। उन्होंने इंग्लिश में 99, पॉलिटिकल साइंस में 99, पेंटिंग में 99, हिस्ट्री में 100, फैशन स्टडीज में 100, फ्रेंच में 87 मार्क्स अर्जित किया है। दिव्या के पिता संजीव अग्रवाल एमपीएस मेन विंग में प्रिंसिपल हैं। माता अर्चना अग्रवाल गृहणी हैं। ऑल राउंडर दिव्या को बाइक चलाने का शौक है। नृत्य करने और म्यूजिक का भी शौक है।

  ज्ञात हो, इस वर्ष सीबीएसई इंटर में कुल 83.4 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। घोषित नतीजों के अनुसार हंसिका ने 500 में से 499 अंक प्राप्त किये हैं। आर्ट्स स्ट्रीम की हंसिका के इंग्लिश में 99 मार्क्स हैं, जबकि हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, हिन्दुस्तानी वोकल में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं।

हमारी छोरियां किसी से कम नहीं: कुलदीप उज्जवल

उप्र सरकार के पूर्व राज्य मंत्री और चौ.चरण सिंह विवि, मेरठ के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष डा.कुलदीप उज्ज्वल ने सीबीएसई परीक्षा में टॉप करने वाली छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि यह पउप्र की उपजाऊ भूमि है, जिसमें असंख्य हीरे छिपे हुए हैं जिन्हें सिर्फ तलाश करने की जरूरत है। करिश्मा और हंसिका के अलावा और भी छात्राएं हैं जिन्होंने 497 तक अंक प्राप्त किये हैं। इससे पहले यूपी बोर्ड की परीक्षा में भी बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया था। कुलदीप उज्जवल ने कहा कि हमारी छोरियां किसी से कम नहीं हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close