एजुकेशनदेश

CBSE 12th Exam: सीबीएसई 12वीं आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ी

नई दिल्ली (लोकसत्य)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा के परिणाम को लेकर आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है। जिन स्कूलों का आंतरिक मूल्यांकन लंबित है वह ऑनलाइन मोड में इसे करवा सकते हैं। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के चलते बंद रहे कई स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन आयोजत नहीं किये जा सके थे।

बोर्ड ने स्कूलों के लिए साथ ही कई अन्य निर्देश भी जारी किये हैं। इनमें विभिन्न विषयों की लिस्ट, उनके थ्योरी और प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स के ब्रेक-अप, परीक्षाओं की अवधि और एक्टर्नल एग्जामिनर की आवश्यकता है या नहीं, ये शामिल हैं।

सीबीएसई पहले ही रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन कर चुकी है। इस समिति को 10 दिनों में रिपोर्ट पेश करनी है। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि दो हफ्ते के भीतर 12वीं कक्षा के रिजल्ट के मूल्यांकन मानदंड को घोषित कर दिया जाएगा। 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close