एजुकेशन

CTET Result 2021: सीबीएसई ने ctet.nic.in पर जारी किया सीटीईटी रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) का परिणाम घोषित कर दिया है। ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर परिणाम उपलब्ध हैं। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कुल 6,54,299 उम्मीदवारों ने सीटीईटी में सफलता हासिल की है।

सीटीईटी पेपर-1 के लिए 1611423 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1247217 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 414798 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। वहीं सीटीईटी पेपर-2 के लिए 1447551 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1104454 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 239501 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है।

डिजिलॉकर से डाउनलोड करने होंगे सर्टिफिकेट और मार्कशीट
पास उम्मीदवारों को सीटीईटी सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर में डाउनलोड करने होंगे। जल्द ही इन्हें सीबीएसई द्वारा डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिया जाएगा। सीटीईटी पास उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर लॉग इन डिटेल्स भेज दी जाएगी जिसकी मदद से वह अपने र्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close