एजुकेशनकरियर

42 साल तक के आम लोगों के लिए इंडियन आर्मी में शामिल होने का मौका

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अगर आप किसी वजह से आर्मी में नहीं जा पाए और अगर अब भी देश सेवा करने का जुनून रखते हैं तो आपके लिए एक और मौका है। इस बार आपको आर्मी से जुड़ने के लिए आपका काम धंधा छोड़ने की जरूरत भी नहीं है। जी हां। इंडियन आर्मी ने टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर (प्रादेशिक सेना – गैर-विभागीय) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक युवा jointerritorialarmy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ट्रेनिंग के जरिए चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी। 19 अगस्त तक फॉर्म भर सकते हैं।

टेरिटोरियल आर्मी में आप देश के आम नागरिक रहते हुए सैन्य अनुभव ले सकते हैं। आपको ट्रेनिंग देने के बाद जरूरत पड़ने पर सेना आपकी सेवा ले सकती है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो कुछ वजहों से सेना में भर्ती नहीं हो पाते, ऐसे युवाओं को सेना टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के जरिए देश सेवा का एक और मौका देती है।

इसमें कमिशन के प्रथम वर्ष में एक महीने की बेसिक ट्रेनिंग होगी। प्रत्येक वर्ष दो महीने का एनुअल ट्रेनिंग कैंप होगा, जिसमें प्रथम वर्ष भी शामिल है। ओटीए चेन्नई में पहले दो वर्ष में तीन महीने की पोस्ट कमिशनिंग ट्रेनिंग होगी।

योग्यता- किसी विषय में स्नातक।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष।

वेतनमान : 56,100 से 1,77,500 रुपये। साथ में 15500 रुपये मिलिट्री सर्विस ग्रेड पे मिलेगा।

चयन प्रक्रिया- लिखित परीक्षा व इंटरव्यू। लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 26 सितंबर 2021 है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close