एजुकेशनपंजाबराज्य

PSEB 12th Exam: पंजाब बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 जून से

पंजाब (लोकसत्य)। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) की 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 जून से ऑनलाइन मोड में शुरू हो रही हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा 26 जून तक आयोजित की जाएंगी। स्कूल छात्रों की सुविधा के अनुसार ऑनलाइन लिखित मोड में प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करेंगे। संबंधित स्कूलों के सब्जेक्ट टीचर द्वारा 12वीं का प्रैक्टिकल प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा।

जहां सीबीएसई समेत कई राज्य 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं तो वहीं पंजाब राज्य ने अभी तक पीएसईबी 12वीं की परीक्षा का आयोजित या रद्द करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। वहीं संभावना जताई जा रही है कि पंजाब बोर्ड 12वीं कक्षा की प्रत्येक स्ट्रीम से तीन अनिवार्य विषयों की थ्योरी का एग्जाम आयोजित कर सकता है।

वहीं बोर्ड द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार जिस दिन प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किया जाएगा उसी दिन स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स अपलोड करने होंगे। स्कूलों को 29 जून, 2021 तक पीएसईबी 12वीं के प्रैक्टिकल अंक जमा करने होंगे।

बोर्ड द्वारा जारी गाइडलाइन्स मे स्कूलों से कहा गया है कि वे कंप्यूटर साइंस और वेलकम लाइफ जैसे विषयों की ग्रेडिंग के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट न करें। दिशानिर्देशों में ये भी साफ-साफ कहा गया है कि छात्रों और स्कूल अधिकारियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close