चुनावबड़ी खबरें

अंतिम चरण का चुनाव, तीन बजे तक 44.46 प्रतिशत मतदान

नयी दिल्ली, लोकसत्य। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में पश्चिम बंगाल, पंजाब और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ियों के बीच सात राज्यों की 59 सीटों के लिए 15.00 बजे तक 44.46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
राज्यवार आंकड़ों के मुताबिक 15.00 बजे तक सबसे अधिक झारखंड में 56.40 प्रतिशत, बिहार में 38.53 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 47.92 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 52.23 प्रतिशत, पंजाब में 42.93 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 46.07 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 40.02 प्रतिशत तथा केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 37.50 प्रतिशत वोट पड़े।
सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सोनापुर के कुलोगाछी में करीब 50 ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण पहले तीन घंटे में कोई मतदान नहीं हुआ। बशीरहाट, डायमंड हार्बर, कोलकाता उत्तर, कोलकाता दक्षिण और दमदम संसदीय क्षेत्र के कुछ बूथों पर भी ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियां आने की शिकायतें मिली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं ने जादवपुर लोकसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया। यहां से भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा की कार को कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। हाजरा ने बताया कि वह एक बूथ के भीतर जाने का प्रयास कर रहे थे, तभी कुछ लोगों ने उनके खिलाफ नारे लगाये।
दूसरी तरफ बशीरहाट से भाजपा उम्मीदवार सयातन बासु ने आरोप लगाया है कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों को वोट देने से रोक रहे हैं। कोलकाता उत्तर संसदीय क्षेत्र के रवीन्द्र सारणी में एक मोटरसाइकिल पर सवार दो बदमाशों ने बम फेंका, जिससे वहां अफरातफरी मच गयी और वोटरों में तनाव फैल गया।
पंजाब में खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र के गांव सरली में मतदान के बाद झगड़े में अकाली कार्यकर्ता ने कांग्रेसी कार्यकर्ता को हथियारों से घायल कर दिया जिससे उसकी मौत हो गयी। मृतक की शिनाख्त बंटी के तौर पर की गयी है। बठिंडा लोकसभा क्षेत्र के रामपुरा फूल में भी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने अकाली कार्यकर्ताओं को कमरे में बंधक बना लिया। गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र में बटाला के चूहड़चक गांव में एक कांग्रेसी कार्यकर्ता एवं दुकानदार को मतदाताओं को राशन का लालच देने के मामले में एक व्यक्ति को लोगों ने पकड़ा है। बठिंडा लोकसभा क्षेत्र के तलवंडी साबो में कुछ व्यक्तियों ने एजेंट के बूथ को तहस-नहस कर दिया गया जिससे इलाके में तनाव बना हुआ है। इसी दौरान गोली चलाये जाने से एक व्यक्ति घायल हो गया। मध्यप्रदेश में झाबुआ जिले के पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के उमरकोट मतदान केन्द्र में सुबह मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये। इस दौरान एक दूसरे पर लाठियां भी भांजी गयी, हालांकि बाद में पुलिस के मौके पर पहुंच जाने के चलते मामला शांत हो गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close