चुनावबड़ी खबरें

छठे चरण में 62 फीसदी मतदान

नयी दिल्ली लोकसत्य । लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर आज करीब 62 फीसदी मत डाले गये जिसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।
उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने रविवार को बताया कि छठा चरण पूरा होने के साथ ही 89 प्रतिशत यानी 543 में से 483 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक कुल 61.59 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। पश्चिम बंगाल में हर चरण की तरह इस बार भी सबसे अधिक मतदान हुआ। वहां 80.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग क्या। झारखंड में 64.50 , हरियाणा में 63.53 , मध्य प्रदेश में 61.35 , बिहार में 59.29 , दिल्ली में 56.69 और उत्तर प्रदेश में 53.95 प्रतिशत मत डाले गये।
छठे चरण का चुनाव कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा हालाकि पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की रिपोर्ट हैं। घाटल से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार भारती घोष के वाहन को कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया।
इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार, मध्य प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, दिल्ली की सभी सात और झारखंड की चार सीटों के लिए मत डाले गये। इसके साथ ही कई केन्द्रीय मंत्रियों और चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित 979 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में बंद हो गयी। इस चरण में कुल 10,17,82,472 मतदाताओं में से 5,42,60,965 पुरुष, 4,75,18,226 महिलाएं और 3,281 किन्नर मतदाता थे जिनके लिए एक लाख 13 हजार 167 मतदान केंद्र बनाए गये थे।
छठे चरण में चार मुख्यमंत्रियों तथा कुछ केंद्रीय मंत्रियों साहित कई दिग्गजों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, भोपाल सीट से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तथा सोनीपत सीट से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।
केंद्रीय मंत्री मेनका गाँधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से, डॉ. हर्षवर्द्धन दिल्ली के चाँदनी चौक से, राधा मोहन सिंह बिहार के पूर्वी चम्पारण से, नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश के मुरैना और राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा की गुड़गाँव सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड रहे हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल सीट पर दिग्विजय सिंह को, भाजपा के मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से श्रीमती दीक्षित को, भाजपा के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से अखिलेश यादव को और कांग्रेस के जे.पी. अग्रवाल डॉ. हर्षवर्द्धन को चाँदनी चौक सीट पर टक्कर दे रहे हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा सोनीपत से, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से, कीर्ति आजाद धनबाद से, पूर्व मुक्केबाज बिजेंदर सिह दक्षिणी दिल्ली से, कुमारी शैलजा अम्बाला से, अजय माकन नयी दिल्ली से और अरविंदर सिंह लवली पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।
पूर्व क्रिकटर गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से, मीनाक्षी लेखी नयी दिल्ली से तथा रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह बिहार के वैशाली सीट से, बहुजन समाज पार्टी के अनिरुद्ध उर्फ साधु यादव बिहार के महाराजगंज से चुनाव लड़ रहे हैं। जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला हरियाणा के हिसार से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार वह इंडियन नेशनल लोकदल के टिकट पर लोकसभा पहुंचे थे। पहले चरण में 69.54 प्रतिशत, दूसरे में 69.44, तीसरे में 68.40, चौथे में 65.51 और पांचवें चरण में 64.16 प्रतिशत मत डाले गये थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close