चुनावबड़ी खबरें

बिहार में अंतिम चरण के चुनाव में 53.55 प्रतिशत पड़े वोट

पटना लोकसत्य। बिहार में सातवें चरण में आज आठ सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 53.55 प्रतिशत वोटिंग के साथ लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान समाप्त हो गया और अब सभी को चुनाव परिणाम के लिए 23 मई का इंतजार है।
राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे से नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्‍सर, सासाराम (सुरक्षित), काराकाट और जहानाबाद में मतदान शुरू हुआ। सुरक्षा कारणों से पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी और पालीगंज, काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डेहरी,काराकाट, गोह और नवीनगर तथा सासाराम लोकसभा क्षेत्र भभुआ, चैनपुर, चेनारी एवं सासाराम विधानसभा क्षेत्र में शाम चार बजे ही मतदान समाप्त हो गया जबकि अन्य क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान हुआ। इस दौरान 53.55 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर चार केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राजकुमार सिंह, अश्विनी चौबे और राम कृपाल यादव समेत 157 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया।
मतदान समाप्त होने तक सासाराम (सु) संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 57.74 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि पटना साहिब में मतदान की रफ्तार धीमी रही। यहां 43.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, पाटलिपुत्र में 57.26 प्रतिशत, बक्सर में 55.60 प्रतिशत काराकाट में 55 प्रतिशत, नालंदा में 54.40 प्रतिशत, जहानाबाद में 54 प्रतिशत और आरा में 43.54 प्रतिशत वोट पड़े।
इस बीच कई मतदान केंद्रों से छिटपुट घटनाओं की भी सूचना है। सूर्यपुरा के अगरेर खुर्द गांव में वीवीपैट एवं सरकारी गाड़ी का शीशा तोड़ने, पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के लिए मनेर के ब्यापुर में बोगस वोटिंग की कोशिश के आरोप में हंगामा, पूर्व विधायक श्रीकांत निराला के बेटे के साथ मारपीट, अरवल के करपी प्रखंड के आईयारा गांव में मतदान के दौरान एक गुट के लोगों की ओर से हवाई फायरिंग की सूचना प्राप्त हुई है। इसके अलावा पटना के पालीगंज की बूथ संख्या 101 एवं 102 पर फायरिंग हुई। सरकुना बूथ पर ग्रामीणों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तोड़ दी और जमकर किया पथराव किया। पुलिस ने आत्मरक्षा में कई राउंड फायरिंग की। बूथ से दो मतदानकर्मी के गायब होने की सूचना हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने उनके अपहरण की बात से इनकार किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close