चुनावबड़ी खबरें

हिप्र. में 66 प्रतिशत से अधिक मतदान

शिमला, लोकसत्य। देश में सातवें और अंतिम चरण के आम चुनावों के तहत हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिये आज हुये चुनाव में सायं छह बजे मतदान का समय समाप्त होने तक 66 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक हुये चुनावों के मतदान आंकड़े से अधिक है।
राज्य में इससे पहले वर्ष 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में क्रमश: 59.71 प्रतिशत, 58.43 प्रतिशत और 64.45 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस तरह इस बार अभी तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार गत 15 साल का रिकार्ड टूट गया है।
चुनाव आयोग के अनुसार मतदान केंद्रों पर अभी भी मतदाताओं की कतारें लगी हुई हैं तथा इन सभी के मतदान करने के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है। मतदान शांतिपूर्ण रहा तथा इस दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सुबह मतदान शुरू होने के समय राज्य में नौ इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों(इवीएम) के खराब होने की सूचना मिली जिन्हें तुरंत बदल दिया गया।
राज्य के मैदानी क्षेत्रों में गर्मी और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हाल की ओलावृष्टि, हिमपात और बारिश के कारण शीतलहरी के बावजूद मतदाताओं विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया।राज्य में सुबह से ही बड़ी संख्या में मतदाताओं का मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गया था। 
अभी तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 61.67 प्रतिशत, मंडी में 67.32 प्रतिशत, हमीरपुर 68.82 प्रतिशत और शिमला में 67.60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। राज्य में 18 निर्दलीयों समेत कुल 45 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का इस चुनाव में फैसला होना है। मतगणना 23 मई को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किये जाएंगे।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सिराज विधानसभा क्षेत्र में भराड़ी के मुरहाग स्कूल मतदान केंद्र के बूथ संख्या 36 में परिवार सहित मतदान किया और सभी चारों सीटें जीतने का दावा किया। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नढडा ने बिलासपुर में परिवार सहित मतदान किया। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से पार्टी और निवर्तमान प्रत्याशी प्रत्याशी अनुराग ठाकुर, उनके पिता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल तथा परिवार के सदस्यों ने साथ मतदान किया। श्री धूमल ने इस मौके पर कहा कि पार्टी राज्य की सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज करेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्च में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की केंद्र में पुन: सरकार बनेगी।
कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी किशन कपूर ने पत्नी रेखा कपूर तथा बेटा-बेटी के साथ धर्मशाला के केंडी बूथ में मतदान किया। इसी क्षेत्र से निवर्तमान सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने पालमपुर में, मंडी संसदीय क्षेत्र से पार्टी के निवर्तमान सांसद राम स्वरूप शर्मा ने जोगिंदरनगर के जलपेहड़ के बूथ संख्या 105 में परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया। शिमला से प्रत्याशी सुरेश कश्यप ने शिमला तथा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ऊना जिले में तथा विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने नाहन, उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने हमीरपुर में मतदान किया।
मंडी से कांग्रेस उम्मीदवार आश्रय शर्मा ने दादा और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम, पिता एवं राज्य के पूर्व मंत्री अनिल शर्मा और परिवार के सदस्यों के साथ मंडी में मतदान किया। पार्टी के शिमला से प्रत्याशी धनीराम शांडिल ने सोलन जिले में बशील मतदान केंद्र में परिवार के साथ मतदान किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने शिमला में लाँगवुड सैनिक रैस्ट हाउस मतदान केंद्र में, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने विधायक बेटे विक्रमादित्य और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शिमला जिले के रामपुर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने परिवार समेत शिमला जिले के कुमारसेन, विद्या स्टोक्स ने शिमला जिले के बारूबाग और विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली में मतदान किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close