लाइफस्टाइलहेल्थ

Benefits of Ginger Tea: एक कप अदरक की चाय कई बीमारियों के लिए रामबाण साबित

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अदरक की चाय। ये सुनकर ही आपका मन तरोताजा हो जाता है। ये चाय आपकी सुस्ती को दूर भगाकर आपको एनर्जी से भर देती है। सर्दियों का मौसम तो इस चाय के बिना मानों अधूरा है, लेकिन ऐसा नहीं है कि गर्मियों के मौसम में इससे लोग परहेज करते हैं। इस मौसम में भी इसका खूब बोलबाला रहता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि तरोताजा करने वाली ये चाय आपके सेहत (Health Tips) के लिए काफी फायदेमंद होती है। अदरक में काफी मात्रा में विटामिन सी, मैग्नेशियम और दूसरे कई मिनरल मौजूद होते हैं। ये सभी आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। आप चाहे तो इसमें शहद और नींबू मिलाकर भी इसके फायदे उठा सकते हैं। जानिए अदरकी की चाय के फायदे।

अदरक की चाय इन परेशानियों से बचाती है आपको…

अगर सफर के दौरान आपको भी जी मचलने या उल्टी की समस्या होती हो, तो घर से निकलने से पहले एक कप अदरक की चाय पिएं। इससे आप पूरे वक्त आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।

अगर ज्यादा खाने की वजह से अपच महसूस हो या पेट फूलने की समस्या हो, तो इस चाय की मदद लें। ये खाने को पचने में मदद करती है और आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर बनाती है।

इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी जोड़ों की परेशानी से आराम दिलाने में मदद करती है। वहीं, अगर आपको सर्दी-जुकाम की वजह से गले में दर्द की समस्या हो, तो भी इसका इस्तेमाल करें।

इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और अमिनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इससे आपको दिल से संबंधित परेशानी नहीं होती है। ये आर्टरी में फैट जमने से रोकती है और हार्ट अटैक का खतरा कम करती है।

पीरियड्स के वक्त पेट में होने वाले ऐंठन से राहत पाना हो, तो अदरक की चाय पिएं। ये मांसपेशियों को रिलैक्स करके इसस समस्या से आराम दिलाती है। इसमें शहद मिलाकर इस्तेमाल करें।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। इसके साथ ही, अदरक में ऐसी प्रोपर्टी होती है, जो तनाव कम करने में मदद करती है। जब कभी आपको स्ट्रेस महसूस हो एक कप अदरक की चाय पियें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close