लाइफस्टाइलहेल्थ

Benefits of Neem juice: बढ़ते वज़न को कंट्रोल करने के लिए नीम के जूस का करें सेवन, जानें जूस बनाने की आसान विधि

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आज लगभग प्रत्येक 3 में से 1 व्यक्ति बढ़ते वज़न से परेशान है और जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी मनचाही बॉडी नहीं मिलती, लेकिन आप परेशान मत रहिए हम आपको वज़न को कम करने का देसी उपाय बताते है। जूस के उपयोग से आप मन पसंद बॉडी हासिल कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम ना सिर्फ कई बीमारियों का उपचार करता है बल्कि आपका वज़न भी कंट्रोल में रखता है।

जी हाँ, अगर नीम का नाम सुनते ही आपके ज़हन में उसकी कड़वाहट का ख्याल आता है तो घबराइए नहीं, नीम की कड़वाहट में उसकी गुण छुपी है। वेट कम करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल जूस बनाकर कर सकते हैं। नीम का जूस ना सिर्फ वज़न को कंट्रोल करता है बल्कि खून को भी साफ करता है। इससे शरीर में होने वाले किसी भी तरह के संक्रम से छुटकारा पाया जा सकता है।

आपको बता दे कि, नीम में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो शरीर की कमजोरी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाता है। विशेषज्ञों की मानें तो, नीम के इस्तेमाल से आपकी बॉडी पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता। नीम बॉडी को डिटॉक्स करता है, साथ ही शुगर को कंट्रोल भी रखता है। आज हम आपको बताते है कि नींम की पत्तियों का जूस तैयार करें और उनके कौन-कौन से फायदे हैं?

जूस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: नीम का जूस बनाने के लिए आपको 1 किलो नीम की पत्तियां, 5 लीटर पानी और ग्राइंडर की जरूरत होगी।

जूस बनाने की आसान विधि: इसे बनाने के लिए पानी में नीम की पत्तियों को मिला लें। इन्हें रातभर के लिए भिगो दें। सुबह पत्तियों को पानी के साथ ग्राइंडर में पीस लें। इसके बाद मिश्रण को छान लें। अब इसका हर रोज सेवन करें। आप इस जूस का सेवन पूरे सप्ताह के लिए या फिर हर रोज तैयार कर सकते हैं।

नींम के जूस से होने वाले फायदे
नीम के पत्ते स्किन से जुड़ी समस्याओं का उपचार करने में मददगार हैं।
बालों में डैंड्रफ और स्कैल्प इरिटेशन का इलाज आप नीम से कर सकते हैं।
नीम के पत्तों का जूस पीने से पेट के कीड़ों को कम करने में मदद मिलती है।
दांत के दर्द को कम करने में भी नीम फायदेमंद है
नीम का सेवन शरीर में ब्लड को साफ करने में भी मदद करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close