लाइफस्टाइलहेल्थ

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है Mango Leaves, जानें कैसे?

नई दिल्ली (लोकसत्य)। डायबिटीज नामक बीमारी विश्व भर में बड़ी तेजी से अपना पैर पसार रही है। इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। आपको बता दे कि भारत में डायबिटीज के सबसे अधिक मरीज हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है जो एक बार लगने के बाद जिंदगी भर साथ रहती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, डायबिटीज रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन नहीं निकलने की वजह से होती है। इस बीमारी में सबसे बड़ा टास्क ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि आम की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

एक शोध में आम की पत्तियों पर गहन अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन से पता चला है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आम की पत्तियां संजीवनी बूटी समान हैं। इसके सेवन से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होती है। यह शोध चूहों पर किया गया था। इसमें चूहों को खाने में आम की पत्तियों का चूर्ण मिलाकर दिया गया। इस शोध के परिणाम में पाया गया कि आम की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सक्षम है।

ऐसे करें सेवन
डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आम की पत्तियों को दो तरह से सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालें। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए, तो पानी का सेवन करें। वहीं, पत्तों को फेंक दें। खासकर सुबह में खाली पेट आम की पत्तियों का पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। इसके अलावा आम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें और रोजाना सुबह में खाली पेट पानी में मिलाकर सेवन करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close