लाइफस्टाइलहेल्थ

Perfect Method Of Ginger Tea: अदरक की चाय पीने के हैं कई फायदे, यहां जानिए बनाने का सही तरीका

नई दिल्ली (लोकसत्य)। कोरोनाकाल में हर कोई सेहतमंद रहना तथा अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहता है। आपको जानकर हैरानी होगी की, अदरक हमारी इम्यून पावर बढ़ाने का बेहतरीन सोर्स है, जिसके सेहत के लिए बेहद फायदे है। इतना ही नहीं बल्कि अदरक कई बीमारियों से लड़ने में मददगार भी होता। है

इस समय सर्दी के मौसम के साथ-साथ कोरोना संक्रमण का भी दौर चल रहा है। इस मौसम में हम अपने इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए अदरक की चाय पीना बेहद पसंद करते हैं। अदरक ना सिर्फ हमारी चाय का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ये हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। आपको बता दे कि, अदरक कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रखती है, हड्डियों के दर्द को दूर करती है। अदरक अगर चाय में डाल की पी जाए तो गले की सर्दी को आराम मिलता है, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रहता है। आज हम आपको अदरक की चाय बनाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

अदरक को घिसकर डालें
अदरक की चाय बनाना चाहते हैं तो अदरक साबुत नहीं डालें, बल्कि अदरक को कद्दूकस से घिसकर ही चाय में डालें। घिसी हुई अदरक ना सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि चाय को असरदार भी बनाती है। अदरक चाय में अच्छे से पक जाएगी तो आपको गले की कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही आपका इम्यून भी मजबूत रहेगा।

भूलकर भी कूटकर अदरक नहीं डालें
अक्सर घरों में और चाय की दुकानों पर चाय में अदरक को कूट कर डालते हैं। चाय में अदरक कूटकर डालना ठीक नहीं है। जब आप चाय में अदरक डालने के लिए अदरक को ओखली में कूटते हैं तो उसका ज्यादातर रस बर्तन या छोटी ओखली में ही रह जाता है। चाय में अदरक के कम मात्रा में जाने से अदरका का स्वाद और गुण दोनों कम हो जाते हैं।

इस समय चाय में अदरक डालें
कई लोगों को चाय में अदरक डालने का सही समय नहीं पता है। आपको बता दें कि अदरक डालने की टाइमिंग पर ही चाय का अच्छा बनना निर्भर करता है। चाय में अदरक को दूध, चायपत्ती और चीनी डालने के बाद ही डालना चाहिए। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि चाय में एक उबाल आने के बाद ही अदरक को कद्दूकस कर डालें। इस तरह चाय बेहतरीन बनेगी।

अदरकयुक्त चाय के फायदें
अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। अगर किसी दिन ज्यादा खाना खा लेते हैं तो आधे घंटे बाद अदरक वाली चाय जरूर पिएं। इससे पेट को आराम मिलता है और पेट हल्का भी होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close