हेल्थ

सही तरीके से की गई एक्सरसाईज से होतें हैं ये फायदें

वाशिंगटन, (लोकसत्य)। सही तरीके से की गई एक्सरसाइज केवल हमारी बॉडी और हमारे इमोशंस को ही ठीक नहीं रखती है, बल्कि मोटापे के शिकार लोगों के ब्रेन फंग्शन को भी इंप्रूव करती है। हाल ही किए गए शोध में यह सामने आया कि मोटापे से ग्रस्त लोग या अपनी हाइट के हिसाब से अधिक वजन वाले व्यक्तियों को मस्तिष्क में इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा होता है, जबकि यह ब्रेन को शरीर के बाकी हिस्सों में न्यूट्रिशन और वेलनेस के बारे में जानकारी देता है।

शोध के दौरान मोटापे से ग्रस्त 31 सामान्य लोगों के साथ ही मोटापे से ग्रस्त उन 22 लोगों को भी शामिल किया गया, जो अत्यधिक वजन के कारण चलने-फिरने में भी परेशानी महसूस करते थे। इन सभी लोगों के शोध से पहले और शोध के बाद दो-दो और अलग-अलग ब्रेन स्कैन किए गए। फिर 8 सप्ताह तक चले शोध और एक्सर्साइज सेशन के बाद फिर से इनके दो अलग-अलग ब्रेन स्कैन किए गए। इस शोध और एक्सर्साइज सेशन में वॉकिंग और साइक्लिंग भी शामिल थी। सेशन के पूरा होने के बाद शोध में शामिल लोगों का ब्रेन फंक्शन मेजरमेंट किया गया।

इंसुलिन नोज़ल स्प्रे का उपयोग करने के बाद सामने आया कि सभी लोगों के मस्तिष्क की क्रियाशीलता में सुधार हुआ है। हालांकि, एक्सर्साइज के कारण वेट लॉस भले ही कम हुआ, लेकिन दिमाग की सेहत में जबरदस्त सुधार देखने को मिला। खास बात यह है कि मेटाबॉलिज़म सामान्य रूप से काम करता रहे, इसके लिए जरूरी है कि ब्रेन ठीक तरह से काम करे। मात्र 8 सप्ताह की एक्सर्साइज के बाद शोध में शामिल लोगों में यह बदलाव देखने को मिला कि यादाश्त और ब्रेन फंक्शन से रिलेटेड दिमाग के हिस्सों में रक्त का संचार बहुत बेहतर हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close