हेल्थ

गर्मी में अपनी त्वचा बचानी है तो पढ़े यह ख़बर

आयुर्वेदिक सौंदर्य टिप्‍स की लोकप्रियता आज दिनों दिन बढ़ रही है क्‍योंकि ये बहुत ही प्रभावी हैं। यदि आप अपने दैनिक जीवन में कुछ समय निकाल कर आयुर्वेदिक सौंदर्य उपचार करते हैं तो यह आपको सुंदर बना सकता है। क्योंकि आयुर्वेदिक सौंदर्य उपचार आपकी स्किन को गोरा, चमकदार और झुर्रियों रहित बनाते हैं।  घर के काम, ऑफिस और आस पास के वातावरण आदि का प्रभाव आपके जीवन में तनाव ला सकता है।

बेदाग त्वचा, और उसपर एक चमकता निखार, हम सभी का ही एक सपना है। इस सपने को पूर करने के लिए, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

ऐसा चेहरा और ऐसी त्वचा पाने की आड में हम बाज़ार में हर प्रकार के क्रीम, पैक, और सीरम का इस्तेमाल करना नहीं भूलते हैं। लेकिन इन सब चीज़ों में हम यह ज़रूर भूल जाते हैं कि इन सारी चीज़ों में, केमिकल्स भरे पडे हैं।

निखरती त्वचा के पीछे भागते-भागते, हम इस बात को अंदेखा कर देते हैं कि इन केमिकल्स से हमारे चेहरे पर निखार तो आ जाएग, लेकिन सिर्फ थोडे दिन के लिए।

इसलिए हमें केमिकल्स को पीछे छोड, हर्बल नुस्कों के पीछे दौडना चाहिए। इनके फायदे हमारे चेहरे पर साफ-साफ दिखते हैं, वो भी लम्बे समय तक।

सौंदर्य के लिए कुछ उपाए

1. अंगूर

अंगूरअपने चेहरे पर निखार लाने के लिए, आप थोडे अंगूर को अपने चेहरे पर रगड सकते हैं

2. खीरे का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल

खीरे के रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल को साथ मिलाकर, अपने त्वचा के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है।

3. चंदन, हल्दी और दूध

चंदन, हल्दी और दूध को मिलाकर, हम एक पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर डालने से, हमारे चेहरे को ताज़गी और हल्कापन मेहसूस होता है।

4. शहद और मलाई

शहद और मलाइ को मिलाकर जो पेस्ट बनता है, उसे अगर हम अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो हमारी त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जाती है

5. दूध, नमक और नीम्बू का रस

इन तीनों का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करने से, हमारी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिसके कारण चेहरा धोने के बाद, वो और भी साफ नज़र आता है।

6. टमाटर का जूस

टमाटर के जूस को अगर हम थोडे नीम्बू के रस के साथ मिलाते हैं, तो हमारी त्वचा मुलायम हो जाती है, और हमारे चेहरे ज़्यादा सुंदर दिखते हैं।

7. हल्दी, आटा और तिल का तेल

इन तीनों का पेस्ट बनाकर, हम इसे चेहरे पर अतिरिक्त बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

8. पत्ता गोबी का जूस और शहद

पत्ता गोबी के रस को अगर शहद में मिलाया जाए, तो हमारी जुर्रियाँ कम हो जातीं हैं।

9. मूँगफली का तेल और नीम्बू का रस

मूँगफली के तेल को, और नीम्बू के रस को हमें सबसे पहले मिलाकर, अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

10. गाजर का जूस

गाजर के जूस को सीधा अपने चेहरे पर लगाने से, हमारे चेहरे पर एक चमकता हुआ निखार नज़र आता है। यह निखार बिल्कुल प्राक्रतिक दिखता है, जिसके कारण हमें हमेशा ही ताज़ापन मेहसूस होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close