बड़ी खबरेंलाइफस्टाइलहेल्थ

आपके बैंक खाते में इतने अमाउंट नहीं हैं, तो जल्द रख दें, वरना नहीं मिलेगा ये लाभ

नई दिल्ली। अगर 31 मई तक आपके बैंक अकाउंट में कुछ पैसे बालेंस नहीं हैं तो आप जान लें आपको घाटा हो सकता है। ऐसा नहीं करने से आपको मलने वाले दो लाख रूपए का इंश्योरेंस बीमा का लाभ नहीं मिल सकता है।

गौरतलब है कि देश में ज्यादातर सैलरी क्लास लोगों के अकाउंट में महीने के आखिर में बैलेंस खत्म हो जाता है या जीरो पर आ जाता है। अगर ऐसा होता है तो 31 मई को ध्यान में रखते हुए कुछ पैसे अपने बैंक अकाउंट में जरूर रखें।

ज्ञातव्य है कि, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 31 मई को कटने वाला है। इस बारे में बैंकों ने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। अगर आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं होगा, तो आप इस बैंक स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे। अगर आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक खाते में अमाउंट छोड़ना होगा ताकि अकाउंट से प्रीमियम का अमाउंट कट सके।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानें क्या है लाभ
पीएम नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटता है। इस बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये मिलते हैं। दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोने पर भी 2 लाख रुपये मिलेंगे। दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की हालत में 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा 18-70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 55 साल तक के लोगों को लाइफ कवर की सुविधा मिलती है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को साल 2015 में लान्च किया गया था। इस योजना के तहत 55 साल तक की उम्र तक के व्यक्ति को लाइफ कवर मिलता है। इस स्कीम के तहत किसी भी कारण से बीमा कराने वाले व्यक्ति की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्यू  होती है। इस योजना का सालाना प्रीमि‍यम 330 रुपये है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही आपके बैंक अकाउंट में इतना बैलेंस होना जरूरी है।

कैसे करना होगा आवेदन 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी बैंक ब्रांच में आवेदन कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close