लाइफस्टाइल

दाग-धब्बे हटाता है एलोवेरा

नई दिल्ली (लोकसत्य)। एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है। अगर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको अभी से एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। साथ ही दाग-धब्बे हो जाने पर, पिंपल्स हो जाने पर, कट जाने पर, सन बर्न हो जाने पर और रिंकल्स हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत कारगार साबित होता है।

एलोवेरा के फायदे:

रिंकल्स:

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है। यह एक सर्वश्रेष्ठ और प्राकृतिक एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है।

निखार के लिए:

एलोवेरा बहुत अच्छा क्लींजर होता है। यह त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्ट‍िक को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कील-मुंहासों की समस्या में लाभकारी:

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी यह खूबी कील-मुंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी।

त्वचा को नमी देने के लिए लाभकारी:

एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है। यह एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। किसी भी प्रकार की त्वचा वाले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाग-धब्बों को दूर करे:

अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो एलोवेरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे नियमित इस्तेमाल त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close