लाइफस्टाइलहेल्थ

कई बीमारियों का निवारण है Cauliflower

नई दिल्ली (लोकसत्य)। सबसे लोकप्रिय सब्ज़ियों में Cauliflower का नाम शुमार हैं। Cauliflower की सब्ज़ी सबसे स्वादिष्ट बनती हैं और यही इसकी विशेषता हैं। Cauliflower का उपयोग सब्ज़ियों के अलावा पराठे, पकौड़े और अन्य पकवानों को बनाने के लिए भी किया जाता हैं। भारतीय भोजन में Cauliflower का काफी ज्यादा महत्व हैं क्योंकि आमतौर पर घर में तो इसकी सब्ज़ी तो बनती ही हैं साथ ही विशेष आयोजनों पर इसका उपयोग निश्चित ही होता हैं। Cauliflower स्वास्थय के लिए भी लाभदायक हैं । Cauliflower स्वास्थय के लिए फायदेमन्द भी हैं तो कुछ इसके नुकसान भी। आइये हम बताते हैं कि क्या हैं इसके फायदे और क्या हैं इसके नुकसान।

Cauliflower के फायदे

1) Cauliflower का सेवन करने से पाचन तंत्र काफी मजबूत होता हैं क्योकि इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। दरअसल फूल गोभी के उपयोग से शरीर में फाइबर की पूर्ति होती हैं जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता हैं।

2) Cauliflower के सेवन से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत होती हैं ,इसमें विटामिन-के पाया जाता हैं साथ ही इसमें कई ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो हड्डियों के घनत्व को को मजबूत करके फ्रैक्चर समबन्धित किसी भी समस्या को पनपने नहीं देते।

3) Cauliflower मस्तिष्क विकास के लिए काफी कारगर साबित होता हैं क्योंकि Cauliflower में कोलिन पाया जाता हैं ! कोलिन मस्तिष्क विकास में अहम् भूमिका निभाता हैं।

4) Cauliflower का सेवन आँखों के लिए भी काफी लाभदायक हैं , इसमें विटामिन- सी पाई जाती हैं जोकि आँखों की रक्त वाहिकाओं के लिए काफी अच्छा होता हैं। इससे मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो जाता हैं।

Cauliflower के नुकसान

1) Cauliflower के सेवन गैस की समस्या उत्पन्न होती हैं , ऐसा कहा जाता हैं कि जिन्हे गैस की समस्या हैं वो फूल गोभी का सेवन न करें।

2) Cauliflower का सेवन करने से किडनी में पथरी बनने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं , इसमें यूरिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं जिससे किडनी में पथरी बनने की आशंका काफी ज्यादा होती हैं।

3) Cauliflower के सेवन एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं !

4) Cauliflower के सेवन से रक्त के थक्के का जमने का डर रहता हैं क्योंकि इसमें विटामिन- के की मात्रा पायी जाती हैं जोकि शरीर में रक्त के थक्के को जमाता हैं। जो व्यक्ति रक्त गाढ़ा करने की दवाई खाते हैं वो फूल गोभी का सेवन न करें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close