लाइफस्टाइलहेल्थ

Covid-19 Liver के लिए है बेहद खतरनाक, बचने के लिए जानें उपाय

नई दिल्ली (लोकसत्य)। Covid-19 महामारी से शरीर के सभी अंग प्रभावित होता है। इससे पहले Covid-19 केवल फेफड़े को प्रभावित करता था। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, हल्का बुखार और सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण पाए जाते थे। हालाँकि आज Covid-19 के कई लक्षण पाए जाते हैं, जिनसे शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं।

आपको बता दे कि, कोरोना वायरस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया है। एक नई मेडिकल रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले दवा से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से संक्रमित व्यक्ति का लिवर सही से कार्य करना बंद कर देता है। रिपोर्ट में ये कहा गया है कि यह प्रभाव क्षणिक होता है। एक बार संक्रमित व्यक्ति के रिकवरी के बाद लीवर भी सही से काम करने लगता है।

आज हम आपको बताएंगे कि कोरोना वायरस से लिवर को कैसे बचाएं:-

अल्कोहल से दूर रहें: अक्सर लोग अल्कोहल को कोरोना वायरस से बचाव के लिए दवा समझते हैं। हालांकि, यह बिल्कुल गलत है। शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके लिए शराब का सेवन ना करें।

ग्रीन टी पियें: World Journal of Gastroenterology में छपी एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी फैट को घटाती है। साथ ही ग्रीन टी के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निजात मिलता है।

लहसुन खाएं: journal of Advanced Biomedical Research में छपी एक शोध से पता चला है कि लहसुन NAFLD से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इससे वजन घटता है। लहसुन लिवर के लिए दवा समान है।

अंगूर का करें सेवन: World Journal of Gastroenterology में छपी शोध के अनुसार, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close